Sarfaraz Khan

    Loading

    विनय कुमार

    भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper) के सड़क दुर्घटना में घायल होने की वजह से वे फिलहाल लंबे समय के लिए टीम से बाहर रहेंगे। ऐसे में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज के लिए एक ऐसे विकेटकीपर बैट्समैन की तलाश होगी, जो खरा उतर सके। उस नजरिए से रणजी ट्रॉफी के बेहतरीन विकेटकीपर-बल्लेबाज सरफराज खान (Sarfaraz Khan) को मौका दिया जा सकता है।

    गौरतलब है कि तमिलनाडु के खिलाफ मुंबई की तरफ से अपनी पहली पारी में सरफराज खान ने Ranji Trophy Tournament 2022-23 में मुंबई की तरफ से खेलते हुए बुधवार, 4 जनवरी को एक और सेंचुरी ठोक दी है। इस बल्लेबाज़ के फर्स्ट क्लास क्रिकेट के करियर की यह 12वीं सेंचुरी है। गौरतलब है कि इसी ताज़ा टूर्नामेंट में सरफराज ख़ान ने इससे पहले भी नाबाद शतकीय पारी खेली थी।

    आपको बता दें कि मुंबई और तमिलनाडु के बीच CCI के मैदान में मैच जारी है। तमिलनाडु ने पहले बैटिंग करते हुए 36.2 ओवर में 144 रन बनाए। जिसके सामने मुंबई की तरफ से सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और तनुष कोटियन (Tanush Kotian) की जानदार बल्लेबाज़ी ने मुंबई को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। सरफराज खान ने 220 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके और 1 छक्के की मदद से कुल 162 रनों की पारी खेली। मुंबई की टीम ने अपनी पहली पारी में 481 रन बनाए।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इस मैच से पहले तक सरफराज खान 34 फर्स्‍ट क्‍लास मैच मुंबई टीम की तरफ से खेल चुके हैं, जिनमें 25 वर्षीय इस विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने 77 से ज्यादा की औसत से 3175 रन बनाए हैं। गौरतलब है कि Ranji Trophy 2019-20 के सीजन में उनके बल्ले से एक ट्रिपल सेंचुरी भी निकली। 

    ऋषभ पंत आमतौर पर 5 या 6वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं। ठीक उसी तरह सरफराज खान भी रणजी मैच में 5वें नंबर पर ही बैटिंग करने उतरते हैं। माना जा रहा है कि ‍ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में सरफराज खान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में मौका दिया जा सकता है।