aus vs sa david-warner-awarded-johnny-mullagh-medal-after-australia-wins-over-south-africa-boxing-day-test-by-an-innings-and-182-runs

    Loading

    नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका (Australia vs South Africa) को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में हराकर 16 साल बाद वनवास खत्म कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने अहम भूमिका निभाई। यह वॉर्नर के टेस्ट करियर का यह 100वां मैच था। उन्होंने अपने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए सबको हैरान कर दिया। उन्होंने इस मैच में 200 रन बनाकर सबका दिल जीत लिया। इस वजह से उन्हें एक खास मेडल से सम्मानित किया गया है।

    डेविड वॉर्नर (David Warner) को मैच के बाद जॉनी मुलाग मेडल (Johnny Mullagh Medal) से सम्मानित किया गया। वॉर्नर ने पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा। यह वॉर्नर के टेस्ट करियर की यह तीसरी डबल सेंचुरी थी। मैच के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ मैच चुना गया। बता दें कि, बॉक्सिंग डे टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने वाले खिलाड़ी को जॉनी मुलाग (Johnny Mullagh Medal) मेडल से सम्मानित किया जाता है।

    जॉनी मुलाग (Johnny Mullagh Medal history) विदेशी दौरे पर जाने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम जॉनी मुलाग  के नेतृत्व में 1868 में इंग्‍लैंड गई थी। इस खास मेडल का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। इस खास मेडल को देने की शुरुआत बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से हुई है। जॉनी मुलाग  मेडल पहली बार ऑस्ट्रेलियाई पेसर स्कॉट बोलैंड को दिया गया था। तब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी।

    मैच की बात करें तो,  मेलबर्न में खेले बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 189 रन पर समेट दिया था। बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) के चौथे दिन दूसरे सेशन ऑस्ट्रेलिया ने  साउथ अफ्रीका को पारी और 182 रन से हरा दिया। चौथे दिन के खेल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के 9 विकेट हाथ में थे। लेकिन, दूसरे सेशन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका अपने 9 विकेट गंवा चुकी थी। जिस वजह से साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 204 रन पर सिमट गई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज का पहला टेस्ट 6 विकेट से जीता था।