james

    Loading

    मेलबर्न. आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज (Australian Fast Bowler) जेम्स पैटिनसन (James Pattinson) ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Retirement) ले लिया क्योंकि उन्हें लगता है कि फिटनेस से जुड़े मसलों के कारण वह एशेज श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे। पैटिनसन अभी 31 वर्ष के हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया की तरफ से 21 टेस्ट और 15 वनडे खेले हैं। वह घरेलू क्रिकेट में विक्टोरिया की तरफ से खेलना जारी रखेंगे।

    पैटिनसन हाल में विक्टोरिया के ट्रायल मैच में चोटिल हो गये थे। उनके घुटने में चोट लगी है। क्रिकेट.काम.एयू के अनुसार पैटिनसन ने कहा, ‘‘सत्र से पहले मैं वास्तव में एशेज के लिये दावा पेश करना चाहता था लेकिन आगामी सत्र के लिये मैं जैसी तैयारी चाहता था, मेरी तैयारियां वैसी नहीं रही।” उन्होंने कहा, ‘‘अगर मैं एशेज का हिस्सा होता तो मुझे स्वयं से और अपने साथियों के साथ न्याय करना पड़ता। मैं उस स्थिति में नहीं पड़ना चाहता हूं जहां मुझे अपने शरीर से जूझना पड़े। यह मेरे और मेरी टीम के लिये अच्छा नहीं होता।”

    पैटिनसन ने कहा, ‘‘यह जानते हुए कि मैं अब केवल तीन या चार साल क्रिकेट खेल सकता हूं, मुझे लगा कि उच्च स्तर पर खेलने के बजाय मुझे विक्टोरिया की तरफ से खेलने, इंग्लैंड में कुछ मैच खेलने और अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने पर ध्यान देना चाहिए।” पैटिनसन ने अपने करियर में टेस्ट क्रिकेट में 81 और वनडे में 16 विकेट लिये। उन्होंने दिसंबर 2011 में मिशेल स्टार्क और डेविड वार्नर के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट जनवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही सिडनी में खेला था।