File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को जोरदार झटका लगा है। ताजा खबर है कि  ऑस्ट्रेलिया टीम बीते 10 सालों के इतिहास में पहली बार उपमहाद्वीप पर बिना किसी स्पिन बोलिंग कोच के टेस्ट सीरीज के दौरे पर निकलेगी। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन बोलिंग कोच श्रीधरन श्रीराम (Sridharan Sriram) पाकिस्तान के दौरे में ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ नहीं जाएंगे।

    गौरतलब है कि, बीते 6 वर्षों से श्रीधरन श्रीराम ऑस्ट्रेलिया की टीम को सेवाएं दे रहे हैं। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के दौरे (Australia vs Pakistan Test Series, 2022) दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड स्पिन गेंदबाजी कोच ढूंढ रहा है। इसमें न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान डेनिएल विटोरी (Daniel Vittori) का नाम सबसे ऊपर है।

    Cricket Australia के एक स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, वे इस भूमिका के लिए डेनिएल विटोरी से चर्चा कर रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान के दौरे में जाने के लिए अब बहुत कम समय हाथ में है। ऐसे में डेनियल विटोरी से डील होने की संभावना बहुत कम ही नजर आती है। यह कोई पहला अवसर नहीं है, जब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने विटोरी से स्पिन गेंदबाज़ी कोच की जिम्मेदारी संभालने की बात की है।

    आपको याद दिला दें कि, साल 2017 में भारत आने से पहले भी ऑस्ट्रेलिया की विटोरी से बातचीत हुई थी। Daniel Vittori 2019 से 2021 के बीच बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के स्पिन बोलिंग कोच के तौर पर काम किया है। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इससे ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट  टीम के सपोर्ट स्टाफ के तौर पर स्पेशलिस्ट कोच के बिना ऑस्ट्रेलिया की टीम 2013 में विदेश के दौरे पर गई थी। वो उसका भारत का दौरा था, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराया था।

    sridharan sriram
    Photo Credit: BCCI

    श्रीधरन 6 साल से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम से लगे

    टीम इंडिया के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके श्रीधरन श्रीराम (Sridharan Sriram) बीते 3 साल से फुलटाइम ऑस्ट्रेलिया कोचिंग स्टाफ का हिस्सा हैं।

    गौरतलब है कि, इससे पहले वे 2016 में भारत में खेले गए ‘ICC T20 World Cup, 2016’ से पहले कुछ समय के लिए बतौर स्पिन बोलिंग कोच टीम से जुड़े थे। इसके बाद श्रीलंका के दौरे पर (Australia vs Sri Lanka, 2017 Series) ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ रहे। यही नहीं ठीक एक साल बाद जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर आई थी,  तब ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम ने 2 टेस्ट मैचों में बुरी तरह हराया था।

    आपको याद दिला दें कि, फिर पाकिस्तान के खिलाफ UAE में हुई टेस्ट सीरीज भी ऑस्ट्रेलिया को (Pakistan vs Australia Test Series UAE) हार का मुंह देखना पड़ा था। भारतीय उपमहाद्वीप में मिली शिकस्तों से सीखा और ऑस्ट्रेलिय़ा बोर्ड ने अपनी टीम के साथ श्रीधरन के साथ अनुबंध किया।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, साल 2017 के भारत के दौरे पर पहली बार ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की विजय पाने में श्रीधरन का बड़ा योगदान था। तब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पुणे टेस्ट में जीत हासिल की थी और लेफ्ट आर्म स्पिनर स्टीव ओ कीफ ने उस मुकाबले में 70 रन देकर 12 विकेट चटकाए थे। उन्होंने अपनी कामयाबी का क्रेडिट श्रीधरन को दिया था और उन्हें बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी कोच करार दिया था। गौरतलब है कि, बीते कुछेक वर्षों में एश्टन एगर, मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) जैसे खिलाड़ियों ने भी अपनी गेंदबाजी में आए सुधार के लिए श्रीधरन की प्रशंशा की है। साथ ही, श्रीधरन के गाइडेंस में नेथन लॉयन (Nathan Lyon), एडम जंपा (Adam Zampa) की बोलिंग में भी जान नजर आई।

    आपको याद दिला दें कि, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia vs Pakistan Test Series, 2022) पाकिस्तान दौरे पर 4 मार्च से टेस्ट सीरीज खेलने उतरेगी। दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज के साथ एक T20I मैच भी खेलेगी। गौर करने वाली बात ये भी है कि 24 साला बाद ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान का दौरा होगा।