Cheteshwar Pujara and Virat Kohli need to be dismissed early to tackle India Ricky Ponting

Loading

-विनय कुमार

ICC World Test Championship के दूसरे एडीशन 2021-23 का Final Match 7 जून से 11 जून के बीच लंदन के द ओवल मैदान में खेला जाना है। मैदान में ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें (AUS vs IND WTC Final Match 2023) ताल ठोकेंगीं। इस विश्वयुद्ध से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने अपनी टीम को भारत के खासकर दो बल्लेबाजों से संभलकर रहने का मशविरा दिया है।

रिकी पोंटिंग ने भारतीय टीम के महारथी विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को भारतीय बल्लेबाज़ी टीम का सबसे खतरनाक बैटर्स बताया है। पोंटिंग ने कहा कि यदि  ऑस्ट्रेलिया को ICC WTC 2023 का किला फतह करनी है, तो उसे इन दो खिलाड़ियों पर लगाम कसनी होगी। इस अनुभवी  जोड़ी से सावधान रहने की जरूरत होगी।

पुजारा को जल्दी आउट करना होगा- पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ों में गिने जाने वाले रिकी पोंटिंग ने कहा कि चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप के बड़े मजबूत स्तंभ हैं। उन्होंने इंग्लैंड में खेले गए हालिया County Cricket में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से साफ़ कर दिया है कि  से यह WTC 2023 Final Match AUS vs IND में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती होंगे। उन्होंने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया के बोलर्स को ऐसी रणनीति के साथ खेलना होगा, ताकि पुजारा को जल्दी आउट किया जा सके। वरना, पुजारा मुकाबले का रुख बदलने की काबिलियत बख़ूबी रखते हैं।

Virat Kohli भी हैं इन दिनों किलर फ़ॉर्म में

रिकी पोंटिंग ने भारतीय टीम के एंग्री यंग मैन बल्लेबाज़ विराट कोहली (Run Machine Virat Kohli) का नाम लेते हुए, उन्हें भी ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए  बड़ा खतरा कहा है।

गौरतलब है कि बीते करीब साल भर से विराट कोहली एक बार फिर अपने धुआंधार बल्लेबाज़ी वाली सिग्नेचर फ़ॉर्म में लौट चुके हैं। इस दरम्यान के कई मुकाबले इस बात के गवाह हैं। IPL 2023  में 2 सेंचुरी के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया। इससे पहले Border Gavaskar Trophy Test Series 2023 बॉर्डर में भी उन्होंने 186 रनों की यादगार पारी खेली थी।

रिकी पोंटिंग ने कोहली की आंखों में भूखे शेर की ज्वाला देखी है। शायद यही वजह है कि उन्होंने विराट कोहली को भी ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा खतरा बताया है। रिकी पोंटिंग ने अपने बयान में कहा कि इस समय विराट कोहली अनी बेस्ट फ़ॉर्म में हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। भारतीय टीम की  तरफ से नंबर 3 पर बैटिंग करने वाले चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल खेले 24 टेस्ट मैचों की 43 पारियों में 50.82 की औसत से 2033 रन बनाए हैं। जिसमें 5 सेंचुरी और एक डबल सेंचुरी भी शामिल है। गौरतलब है कि भारत की ताजातरीन टेस्ट टीम में  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए वाले खिलाड़ी पुजारा ही हैं।

रनमशीन विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल खेले 24 टेस्ट मैचों की 42 पारियों में 48.26 की औसत से 1979 रन बनाए हैं, जिसमें 8 सेंचुरी शामिल हैं। कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ बेस्ट स्कोर 186 रन रहा है।