Ind-aus-test

कप्तान विराट कोहली (Captain Virat Kohli) और टीम इंडिया (Team India) का 25 सदस्य समूह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दो महीने के दौरे पर सिडनी (Sydney) पहुंचा। समूची टीम Covid 19 प्रोटोकोल के मद्देनज़र एहतियात के तौर पर अगले 14 दिनों तक शहर के बाहरी क्षेत्र में क्वारंटीन रही। लेकिन, इस दौरान भी टीम इंडिया को प्रैक्टिस करने की इजाज़त मिल गई। टीम इंडिया (Team India) के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20, 2020) में हिस्सा लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर डेविड वार्नर (David Warner), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), पैट कमिन्स (Pat Cummins) के साथ अन्य भी गुरूवार की दोपहर सिडनी पहुंच गए।

पहननी थी नई जर्सी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीमित ओवरों के मैचों की श्रृंखला 27 नवंबर से सिडनी और कैनबरा (Canberra) में खेलना तय था। ऐसा पहली बार होने वाला था जब ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारतीय टीम सीमित ओवरों की श्रृंखला में खेलने वाली थी। इससे पहले 1992 के वर्ल्ड कप (World Cup 1992) में कुछ इसी तरह की डिज़ाइन और रंगों की जर्सी टीम इंडिया ने पहनी थी। अब क्रिकेट प्रेमियों को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टीम इंडिया के जलवे का इंतजार था।

वन डे सीरीज   

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बीच, एक लम्बे अंतराल के बाद दर्शकों की स्टेडियम में वापसी वाले इस मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सपाट पिच पर छह विकेट पर 374 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम आठ विकेट पर 308 रन ही बना पाई, जिसमें हार्दिक पंड्या ने 90 रन का योगदान दिया।

IND-AUS-One-DAY

आस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने आईपीएल के अपने खराब फॉर्म को त्यागते हुए 17वां शतक जमाया। वहीं स्मिथ ने भारतीय गेंदबाज़ों को नसीहत देते हुए एक दिवसीय क्रिकेट में दसवां शतक जड़ दिया। आस्ट्रेलिया के लिये यह तीसरा सबसे तेज वनडे शतक था जो मात्र 62 गेंदों में बना।

नतीजतन, खराब गेंदबाज़ी, कमज़ोर फील्डिंग और कप्तान विराट कोहली समेत भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज़ों के नाकाम रहने के कारण भारत को पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया ने 66 रन से हरा दिया। 

दूसरा वन डे

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के पास 1-0 की बढ़त कायम थी। आस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ की 64 गेंद में 104 रन की शतकीय पारी से रनों का पहाड़ खड़ा करके दूसरे वनडे में भारत को 51 रनों से शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए स्मिथ के शतक के अलावा चार अर्धशतकीय पारियों से चार विकेट पर 389 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

तीसरा वन डे 

दो मैचों के बाद टीम इंडिया (Team India) ने तीसरे वनडे में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) की ओर से 21 साल के हरफनमौला कैमरन ग्रीन ने अपना वनडे डेब्यू किया।साथ ही उसी दिन भारत के यॉर्करमैन टी नटराजन ने भी अपना डेब्यू किया.

इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए कैनबरा स्टेडियम में मनुका ओवल ग्राउंड पर अंतिम वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया दिया। पांड्या और जडेजा के बीच 150 रनों की साझेदारी हुई। नवोदित नटराजन ने शुरुआती सफलता प्रदान की धाधड़ विकेट झटके। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला 2-1 से जीत ली।  

टी-20 श्रृंखला का हुआ आगाज़

वन डे सीरीज की हार के बाद भारतीय टीम एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के साथ नई सीरीज खेलने को तैयार हुई।कैनबरा के मनुका ओवल मैदान में भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला शुरू हुआ।

Ind-Aus-t20

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया और जीत के लिए 162 रनों का टारगेट प्राप्त पाया।मेजबान टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 150 रन ही बना बना पाई और पहला टी20 हार गई।रविंद्र जडेजा के सिर में चोट लगने से ‘कनकशन’ विकल्प के तौर पर आये स्पिनर चहल ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिये जिन्हें ‘मैन आफ द मैच’ चुना गया।

दूसरा टी-20

भारत ने शिखर धवन की 36 गेंद में 52 रन की पारी के बाद हार्दिक पंड्या की आक्रामक बल्लेबाजी से दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से शिकस्त देकर श्रृंखला अपने नाम की। मेहमान टीम ने इस तरह वनडे श्रृंखला में 1-2 से मिली हार का बदला चुकता किया। टीम ने घरेलू टीम द्वारा बनाये गये 195 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को दो गेंद रहते हासिल कर लिया। भारतीय टीम ने श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। 

तीसरा टी-20

मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल के अर्धशतकों के बाद लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन की फिरकी के जादू से आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 12 रन से हराकर टीम इंडिया के लगातार 10 जीत के विजय अभियान पर विराम लगा दिया। टीम इंडिया श्रृंखला 2-1 से जीतने में सफल रही। भारतीय टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 174 रन ही बना सकी।

अभी शुरू है टेस्ट सीरीज

India-autralia-test-

वन डे और तीसरा टी-20 के बाद दोनों टीमें फिलहाल आपस में टेस्ट मैच का मुकाबला खेल रही हैं। भारत (India) और आस्ट्रेलिया ए (Australia A) के बीच क्रिकेट अभ्यास मैच तीसरे और अंतिम दिन ड्रा रहा। बेन मैकडर्मोट और जैक विल्डरमुथ ने नाबाद शतक बनाये। भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 389 रन के स्कोर पर घोषित की जिससे आस्ट्रेलिया ए को जीत के लिये 473 रन का लक्ष्य दिया। यह मैच ड्रॉ रहा।

पहले टेस्ट मैच में भारतीय ने टॉस (Toss) जीतकर बल्लेबाजी (Batting) का फैसला किया। टेस्ट (Test Match) के दूसरे दिन भारतीय टीम (India) पहली पारी में 244 रन पर आउट हो गई। मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर चार और पैट कमिंस ने 48 रन देकर तीन विकेट लिये। भारत के आखिरी चार बल्लेबाज कल के स्कोर में 11 रन जोड़कर ही आउट हो गए। भारत ने आखिरी सात विकेट 56 रन के भीतर गंवाये। वहीं दूसरी पारी में टीम इंडिया 36 रनों पर ऑल आउट हो गई और यह मैच हार गंवा दिया।  

अब भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच आगामी (दूसरा) टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबॉर्न स्टेडियम में, तीसरा सिडनी में 6 जनवरी को और चौथा व अंतिम मैच 14 से ब्रिस्बेन में शुरू होगा।