ऑस्ट्रेलिया के ‘इस’ बल्लेबाज़ ने ठोकी चौथे टेस्ट की दोनों पारियों में सेंचुरी, 2 साल बाद की शानदार वापसी, इंग्लैंड को लगा तगड़ा करंट

    Loading

    विनय कुमार

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की ‘Ashes Test Series, 2021-2022’ के चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khwaja) ने अपने प्रदर्शन से दिखा दिया है कि आखिर उन्हें ‘कमबैक किंग’ क्यों कहा जाता है। उन्होंने चौथे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में बेहतरीन सेंचुरी ठोकी और टेस्ट क्रिकेट में जानदार वापसी की है। इस मौके पर Sydney Cricket Ground पर उनकी पत्नी और बेटी भी इस मौके के गवाह रहे।

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि उस्मान ख्वाजा (Usman Khwaja) ने 2019 के बाद 2022 में ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाई।

    आपको याद दिला दें कि इस ताजा सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में उनको खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन, सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में मौका मिलते ही उन्होंने दोनों पारियों में शानदार सेंचुरी लगाई।  इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 137 और दूसरी पारी में  सिर्फ 138 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए।

    गौरतलब है कि उस्मान टेस्ट मैच की दोनों पारियों में सेंचुरी लगाने वाले 17वें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), डेविड वॉर्नर (David Warner), मैथ्यू हेडन (Mathew Hayden), स्टीव वॉ (Steve Waugh), डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) समेत 16 खिलाड़ियों के नाम यह कीर्तिमान दर्ज़ है। डेविड वॉर्नर और रिकी पॉन्टिंग ने तो अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 3-3 बार ऐसा कर चुके हैं। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में केडी वॉल्टर्स (KD Walters) और रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) के बाद उस्मान ख्वाजा किसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं।

    खास बात ये है कि पूरी दुनिया की बात करें तो टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी ऑस्ट्रेलियाई थी। 1909 में इंग्लैंड के खिलाफ ही द ओवल मैदान पर वैरेन बार्ड्सली (Warren Bardsley) ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा था। उन्होंने 136 और 130 रनों की पारी खेली थी।

    भारत की बात की जाए तो टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक ठोकने के मामले में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) टॉप पर हैं। गावस्कर ने तीन बार टेस्ट मैच की दोनों पारियों में सेंचुरी ठोकी है। उनके अलावा राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) भी यह कारनामा कर चुके हैं। टीम इंडिया के हेड कोच और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach Former Captain Indian Cricket Team) ने भी दो बार अपने अंतरष्ट्रीय करियर में ऐसा किया था।

    सिडनी टेस्ट में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने दिया Target 388 

    एशेज सीरीज के सिडनी के मैदान में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच की बात की जाए, तो ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 6 विकेट पर 265 रन बनाकर डिक्लेयर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 8 विकेट को कर 416 रन बनाए थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 294 रनों पर ढेर हो गई थी। अब इंग्लैंड को इस मैच में जीत के लिए 388 रनों की जरूरत है।

    आज के खेल में इंग्लैंड को आज के दिन के हाथ 15 ओवर और कल का पूरा दिन है। अगर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज इंग्लैंड को ऑल-आउट कर देते हैं,  तो वह इस ताजा एशेज सीरीज में 4-0 की बढ़त बना लेगी। खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज 11 ओवर की गेंदों का सामना करते हुए 30 रन बना लिए थे।