ऑस्ट्रेलिया की धांसू महिला विकेटकीपर-बल्लेबाज, बनना चाहती हैं रोहित शर्मा, आखिर क्यों? जानिए उन्हीं की ज़ुबानी

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की बेहतरीन खिलाड़ी एलिसा हेली (Elisa Heli) का कहना है कि भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उनके प्रेरणा हैं और वे भी ‘हिटमैन’ की तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कामयाब होना चाहती हैं। 

    ‘Australia Women’s Cricket Team’ की विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हेली (Elisa Heli) 21 सितंबर से भारत के खिलाफ (Indian Women’s Cricket Team) के खिलाफ 3 वनडे, एक डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test Match) और 3 T20 मैचों की खेली जाने वाली सीरीज के लिए कमर कस चुकी हैं।

    अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 4 टेस्ट मैच खेल चुकीं एलिसा हेली का कहना है कि वह डे-नाइट मैच के लिए पिंक बॉल का सामना करने की तैयारी करेंगी। उन्होंने ‘Fox Cricket’ के लॉन्च इवेंट में कहा, “यह कठिन है, क्योंकि मैंने सिर्फ 4 टेस्ट मैच खेले हैं। इसलिए मैं यह नहीं कहूंगी कि मैं इसे लेकर बहुत आश्वस्त हूं।”

    उन्होंने आगे कहा, मैं मॉडर्न टेस्ट मैच को देखती हूं कि यह कैसे बहुत बदल गया है। मैं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे खिलाड़ी को देखती हूं, जो सीमित ओवर फॉर्मेट के क्रिकेट (white ball cricket ODI T20 CRICKET) में दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। यही नहीं, वे टेस्ट क्रिकेट में भी एक कामयाब सलामी बल्लेबाज हैं।”

    बेशक, भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और Red Ball Cricket Team India (ODI T20 CRICKET) के उप-कप्तान रोहित शर्मा ने सीमित ओवर्स फॉर्मेट में अपनी काबिलियत साबित की है। टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत के ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के द्विपक्षीय दौरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और यह दुनिया के सामने है।

    एलिसा हेली ने आगे कहा कि रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। साथ ही यह भी कोशिश की जा सकती है कि वे खुद उनकी तरह बल्लेबाज बन सकें।  

    गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतरराष्ट्रीय मैचों में जबरदस्त कांटे की टक्कर देखने को मिलती है। भारत के पुरुष क्रिकेट टीम (Indian Men’s Cricket Team) के बाद महिला क्रिकेट में भी कुछ ऐसे ही नज़ारे देखे जा चुके हैं। भारत ने 2017 वर्ल्ड कप (ICC ODI WOMEN’S WORLD CUP, 2017) के सेमीफाइनल में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के 115 रनों की शानदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। 

    पिछले साल ‘महिला T20 वर्ल्ड कप’ ICC T20 WOMEN’S WORLD CUP, 2020) में भारत ने सीनियर स्पिनर पूनम यादव (Poonam Yadav) की शानदार बोलिंग स्पेल की बदौलत शुरुआती मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। हालांकि, उस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की ने फाइनल में जोरदार वापसी करते हुए भारतीय महिला टीम को को 85 रन से हरा दिया था। 

    आगामी सीरीज को लेकर एलिसा हेली ,(Elisa Heli) ने कहा कि भारतीय टीम का अप्रत्याशित स्वभाव भारत को घातक बनाता है। उन्होंने कहा, “कभी-कभी भारत (Indian Women’s Cricket Team) का थोड़ा अनजान और अप्रत्याशित स्वभाव उन्हें अविश्वसनीय तौर पर बहुत ही घातक बना देता है। उन्होंने टीम किन कुछ नई खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिन्हें हमने पहले नहीं देखा है।”

    उन्होंने ये भी कहा कि ‘भारतीय महिला टीम’ के पास कोई ना कोई ऐसी खिलाड़ी ज़रूर होती है, जिसका इस्तेमाल वह विरोधी टीम को चुनौती देने के लिए करती है।”