IND vs SL: Virat Kohli's innings against Sri Lanka, equals Sachin Tendulkar's record, breaks 'this' big record
File Pic

    Loading

    विनय कुमार- 

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 2023) में भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज़ विराट कोहली से एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन की अपेक्षा है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ ऑस्ट्रेलिया के सामने टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों से भी बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, और लोकेश राहुल को इस सीरीज में बड़ी पारियां खेलने होगी। करीब 3 साल बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सेंचुरी का सूखा विराट कोहली ने पिछले दिनों तोड़ कर अपने ओरिजनल फॉर्म में वापसी का लोहा मनवाया। उन्होंने वनडे इंटरनेशनल और T20I में सेंचुरी ठोककर आलोचकों के मुंह सिल दिए। अब वो यकीनन चाहेंगे टेस्ट क्रिकेट में एक नई सेंचुरी दागे। करीब 3 साल से टेस्ट क्रिकेट में उनके बल्ले से शतक नहीं निकला है। लेकिन, इन दिनों विराट कोहली फॉर्म में हैं। 

    आइए जानें Virat Kohli का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने हमेशा ही बढ़िया बल्लेबाज़ी की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब टेक खेले कुल 20 टेस्ट मैचों में 48.05 की औसत से 1682 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की किसी एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 169 रन का रहा है। यह स्कोर उन्होंने 26 दिसंबर 2014 को मेलबर्न टेस्ट में बनाय था।उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 7 सेंचुरी और 5 हाफ सेंचुरी लगाई हैं।

    फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर है, जिसमें वह 4 मैचों की टेस्ट सीरीज भारत के साथ खेलेगी। इस सीरीज में विराट कोहली से कम से कम 2 सेंचुरी की उम्मीद की जा रही है।

    क्रिकेटपंडितों के मुताबिक, कोहली को स्पिनर्स के खिलाफ बचकर खेलना होगा। पिछली गलतियों से उन्होंने ज़रूर सीख ली होगी। अपनी रणनीति के तहत स्पिनर्स की फुल लेंथ गेंद को बैकफुट पर जाकर खेलने का खतरा नहीं मोलेंगे। गौरतलब है कि बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज में वे स्पिन गेंदबाजों को खेलने के दौरान काफी स्ट्रगल करते नजर आए थे।