ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने तोड़ दिया 16 साल पुराना राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड, World Cup में जीत का शानदार सिक्सर

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC Women’s Cricket World Cup-2022 के 21वें मैच में आज मंगलवार  को ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका (AUS W vs SA W) के खिलाफ बड़ी आसान जीत दर्ज़ की। इस ताज़ा के साथ ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने वर्ल्ड कप के ताज़ा टूर्नामेंट में अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा। ऑस्ट्रेलिया ने ताज़ा टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत दर्ज़ की है। ओवरऑल पुरुष और महिला वर्ल्ड कप की बात की जाए तो मेग लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2005-06 में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कप्तानी वाली भारतीय टीम का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया की यह महिला टीम टारगेट को चेज़ करते हुए सबसे ज्यादा जीत दर्ज़ करने के मामले में टॉप पर पहुंच गई है।

    ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम 2018 से अब तक टारगेट को चेज़ करते हुए कभी नहीं हारी। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 18वीं जीत दर्ज की है। साल 2005-06 के दौरान तब की भारतीय टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने टारगेट को चेज़ करते हुए लगातार 17 मुकाबले जीते थे।

    ओवरऑल पुरुष और महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का इतिहास खंगाल कर देखें तो एक बात ये साफ नजर आती है कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की महिला टीम लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में तीसरे पायदान पर हैं। इंग्लैंड की महिला टीम ने 2008-09 के दौरान 15 मुकाबले लगातार जीते थे। और न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 2015-17 के दौरान टारगेट को चेज़ करते हुए इतनी ही जीत दर्ज़ की थी। 1980 के दशक की वेस्टइं डीज की पुरुष टीम, (West Indies Men’s Cricket Team 80s) चौथे पायदान पर है। उस टीम ने 1985-86 के दौरान लक्ष्य कनपीछा करते हुए लगातार 14 मुकाबलों में जीत दर्ज़ की थी।

    आज के ताज़ा वर्ल्ड कप के ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबले की बात की जाए, तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी ली। पहले बल्लेबाजी करने मैदान में आई साउथ अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 271 रन बनाए। लेकिन, मेग लैनिंग की धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 28 गेंद शेष रहते 45.2 ओवर में ही 5 विकेट पर 272 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया।

    साउथ अफ्रीका ने छोड़े 7 कैच

    मेग लैनिंग ने ICC Women’s Cricket World Cup में तीसरी सेंचुरी ठोकी। और वनडे इंटरनेशनल में यह उनकी 15वीं सेंचुरी थी। इस ताज़ा मैच में उनके बल्ले ने 15 चौके और एक छक्के अगले। जिसकी मदद से उन्होंने 130 बॉल में 135 रन बनाए और नॉट आउट रहीं। साउथ अफ्रीका की शिकस्त में उसकी खराब फील्डिंग की बड़ी भूमिका रही।  साउथ अफ्रीका की खिलाड़ियों ने इस मार्च में 7 कैच छोड़े।  मिसफील्डिंग भी खूब देखी गई।

    इस ताज़ा जीत मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने टॉप पर बरकरार रहते हुए अपनी पोजीशन और मजबूत कर ली है।  अब तक खेले सभी 6 मार्च जीतकर उनके 12 पॉइंट्स हो गए हैं। अब लीग स्टेज में उनका अंतिम मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ है। दक्षिण अफ्रीका की इस वर्ल्ड कप में पहली हार है। अब तक खेले कुल 5 मैचों में 4 में जीत के साथ 8 पॉइंट्स लेकर वह पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है। अगर साउथ अफ्रीका अपने अगले दो मुकाबलों में वेस्ट इंडीज और भारत से हार जाता है, तो वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर भी हो सकता है।

    दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट की बेहतरीन फॉर्म 

    इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की ओपनर बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट ने अपनी बेहतरीन फॉर्म जारी रखी। लॉरा वोलवार्ट ने 134 गेंदों का सामना करते हुए आज के मैच में 90 रन बनाए, जबकि कप्तान सुन लुस ने 52 रन बनाए। बहरहाल, टारगेट को चेज़ करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीत लिया।