Babar Azam became ICC Cricketer of the Year and ODI Cricketer of the Year

    Loading

    दुबई: पाकिस्तान (Pakistan) के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर और वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर के पुरस्कार (ICC Cricketer of the Year) के लिये चुना गया है। बाबर को 2021 में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेटर चुना गया था। पिछले साल सभी प्रारूपों में मिलाकर 2000 रन पूरे करने वाले वह एकमात्र क्रिकेटर रहे।

    बाबर ने 54 . 12 की औसत से 2598 रन बनाये। उन्होंने इस वर्ष आठ शतक और 17 अर्धशतक जड़े। वनडे क्रिकेट में उन्होंने नौ मैचों में 679 रन बनाये। पिछले साल पाकिस्तान (Pakistan) ने 50 ओवरों के क्रिकेट में एकमात्र मैच आस्ट्रेलिया के हाथों गंवाया। पाकिस्तान ने बाबर की कप्तानी में तीन वनडे श्रृंखलायें जीती।

    टी20 प्रारूप में पाकिस्तान विश्व कप फाइनल तक पहुंचा जिसमें उसे इंग्लैंड ने हराया। टेस्ट क्रिकेट में बाबर ने नौ मैचों में 1184 रन बनाये। इंग्लैंड के कप्तान और हरफनमौला बेन स्टोक्स को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया।

    रूटोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने दस में से नौ टेस्ट जीते। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को घरेलू श्रृंखलाओं में हराया और भारत के खिलाफ स्थगित हुआ टेस्ट जीतकर श्रृंखला 2 . 2 से बराबर की। इसके बाद पाकिस्तान को 3 . 0 से हराया।

    स्टोक्स ने 36 . 25 की औसत से 870 रन बनाये और 26 विकेट लिये। इंग्लैंड महिला टीम की कप्तान नेट स्किवेर को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और महिला वनडे क्रिकेटर चुना गया। उन्होंने 33 मैचों में 22 विकेट लिये और 1346 रन बनाये। वनडे में उन्होंने 17 मैचों में 11 विकेट लिये और 833 रन बनाये। इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ को सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना गया। ‘स्पिरिट आफ क्रिकेट’ पुरस्कार नेपाल के आसिफ शेख को मिला।