Virat Kohli, Babar Azam and Chris gayle

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत की मेज़बानी में ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ का आरंभ 17 अक्टूबर से होने जा रहा है। UAE और OMAN में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan T20 World Cup, 2021) 24 अक्टूबर को होगा। वर्ल्ड कप का इतिहास बताता है कि T20 WC 20 के दौरान अब तक खेले गये सभी मैचों में टीम इंडिया का पलड़ा पाकिस्तान पर हमेशा ही भारी रहा है। लेकिन इस ताज़ा टूर्नामेंट की बात की जाए तो मैच से पहले जिस फॉर्म में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) नजर आ रहे हैं, उससे टीम इंडिया का टेंशन बढ़ रहा होगा। गौरतलब है कि फिलहाल बाबर आज़म रावलपिंडी की जा रहे National T20 कप में खेल रहे हैं, जिसमें उनका लगातार विस्फोटक फॉर्म देखा जा रहा है। नए नए और बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर रहे हैं।

    National T20 Cup में ‘सेंट्रल पंजाब’ (Central Punjab) की तरफ से खेलते हुए कप्तान बाबर आजम ने 49 गेंदों में 59 रनों की जानदार पारी खेली और उनकी टीम ने ‘सदर्न पंजाब’ (Southern Punjab) की टीम को हरा दिया। ‘सेंट्रल पंजाब’ की टीम को जीत के लिए  120 रन बनाने थे। इस लक्ष्य का पीछा करते  हुए टीम ने बाबर आजम (Babar Azam) की  59 रनों की विस्फोटल पारी की बदौलत बड़ी आसानी से जीत दर्ज कर ली।

    इस मैच में खेली ताज़ा पारी के साथ ही बाबर आजम ने T20 Cricket  क्रिकेट में अपने करियर का 7 हजार रन पूरा कर लिया कर और वर्ल्ड क्रिकेट के इतिहास में T20 फॉर्मेट टी20  में सबसे तेज 7000 रन के आंकड़े को पार करने वाले खिलाड़ी बन गए। बाबर आजम ने सिर्फ 187 पारियों 7000 रन पूरे किए और दुनिया के सबसे खतरनाक विस्फोटक बल्लेबाज कहे जाने वाले यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) को पीछे छोड़ दिया। गौरतलब है कि क्रिस गेल ने T20 Cricket में 192 पारियों में 7 हजार रन का आंकड़ा छुआ था और भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस मुकाम को 212 पारियों में हासिल की थी।

    बाबर आजम (Babar Azam) ने इन दोनों धुरंधरों को पछाड़ दिया है और इस लिस्ट में टॉप पर विराजमान हो गए हैं। इस सूची में एरॉन फिंच (Aaron Finch) 222, डेविड वॉर्नर (David Warner) 223, क्विंटन डिकॉक(Quinton de Kock) 225), मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) 235, ब्रैड हॉग (Brad Hogg) 243, एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) 245 और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 246 पारियों में 7000 रनों के आंकड़े को छुआ है।

    आपको यह भी ध्यान दिला दें कि इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के धाकड़ कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने T20 Cricket में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी भारत के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को पछाड़ा था और सबसे ज्यादा सेंचुरी बनाने वाले एशियाई क्रिकेटर की की फेहरिस्त में हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी। 

    गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच (India vs Pakistan T20 World Cup 2021) 24 अक्टूबर को क्रिकेट की दुनिया का ताज़ा सबसे हाई वोल्टेज मैच खेला जाएगा।  जिससे पहले बाबर आजम की खतरनाक फॉर्मके मद्देनजर इंडियन टीम मैनेजमेंट का टेंशन ज़रूर बढ़ गया होगा। अब उसी हिसाब से विराट’सेना’ पाकिस्तान को धूल चटाने की रणनीति तय करेगी।