The first innings of the first Test against New Zealand made Babar Azam the No. 1 batsman in Pakistan's history in 'this' case, breaking Mohammad Yousuf's record

    Loading

    – विनय कुमार

    कराची में खेले जा रहे न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मैच के दूसरे दिन पाकिस्तान की टीम 438 रनों पर ऑल आउट हो गई।मैच के पहले दिन 277 गेंदों में 15 चौके और 1 छक्के की मदद से 161 रन बनाए वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) से दूसरे दिन के मैच में डबल सेंचुरी की उम्मीद थी। लेकिन, वे न्यूज़ीलैंड के घातक गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) की तेज़ रफ्तार में आती गेंद को बाबर दूर से खेलने की कोशिश में विकेटकीपर के हाथों लपक लिया गए और पहले दिन के स्कोर 161 पर ही आउट होकर चले गए। 

    दूसरे दिन के मैच में उन्होंने 3 गेंदों का सामना किया, पर एक रन भी नहीं बना पाए और उन्हें पवेलियन का रास्ता देखना पड़ा। इस तरह आउट होते ही उनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज़ हो गया। 

    पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तान के ऐसे तीसरे बल्लेबाज बन गए, जिसे मैच के किसी एक दिन 150 या इससे ज्यादा रन बनाने के अगले दिन बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि साल 1984 में भारत बनाम पाकिस्तान टेस्ट मैच में (India vs Pakistan Test Match 1984 Zaheer Abbas) पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जहीर अब्बास (Zaheer Abbas) 168 रन बनाने के बाद अगले दिन बिना कोई रन जोड़े चलता कर दिए गए थे। 

    उनके बाद इंजमाम-उल-हक (Inzmam Ul Haq) भी साल 2005 में भारत के खिलाफ खेले एक टेस्ट मैच में (IND vs PAK Test Match, 2005 Inzmam Ul Haq) अपनी बल्लेबाज़ी के पहले दिन 184 रन बनाने के बाद अगले दिन इसी स्कोर पर आउट हो गए थे।