pak-vs-nz-babar-azam-imam-to-skip-first-text-says-report

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के गबरू कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि अबकी बार उनका लश्कर ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021 के 24 अक्टूबर को खेले जाने वाले मुकाबले में  (India vs Pakistan T20 World Cup) भारतीय टीम को जरूर को हरा देगी। भारत के खिलाफ इस 

    वर्ल्ड कप के पहले मैच में क्रिकेट की दुनिया के सबसे हाई वोल्टेज वाली भिड़ंत देखने मिलेगी, क्योंकि ये तो सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान खेल के मैदान में भी बॉर्डर के युद्ध की तरह मुकाबला करते हैं। पाकिस्तान इस मैच में अपनी जीत को लेकर इसलिए आश्वस्त है, क्योंकि उनका मानना है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने पिछले 3-4 सालों में UAE के मैदानों में कई मैच खेल चुकी है और उसे यहां के हालातों का बेहतर अनुमान है।

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने कहा, ‘‘हम बीते 3 साल से UAE में क्रिकेट खेल रहे हैं, और यहां के हालात से बखूबी वाकिफ हैं। हमें मालूम है कि विकेट कैसी होंगी और बल्लेबाज को कैसे उस पिच के मुताबिक अपने खेल को ढालना है। मैच के दिन अच्छा खेलने वाली टीम ही जीत दर्ज करेगी। मेरे मुताबिक, हम ही जीतेंगे।”

    गौरतलब है कि आज से करीब 12 साल पहले लाहौर में श्रीलंका की टीम पर 2009 में आतंकी हमला हुआ था। जिसके बाद सुरक्षा कारणों से दुनिया के कई देश पाकिस्तान के दौरे पर जाना नहीं चाहते। पाकिस्तान की टीम ने बीते 3 सालों में ज्यादातर मैच UAE में ही खेले हैं।

    क्रिकेट का इतिहास इस बात की तसदीक करता है कि, पाकिस्तान की क्रिकेट टीम आज तक ODI हो, या T20 वर्ल्ड कप, भारतीय टीम को हरा नहीं सकी है। इसपर, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने कहा कि वो कल की बात हो गई। उन्होंने कहा ,‘‘हमें दबाव मालूम है। उम्मीद है कि यह मुकाबला जीतकर हम अपनी फॉर्म बनाएंगे। टूर्नामेंट में आपकी पहली जीत बड़ा मायने रखती है। आपका आत्मविश्वास बहुत मायने रखता है। हमारा आत्मविश्वास और मनोबल काफी प्रबल है। हम बीते हुए कल के बारे में नहीं, बल्कि भविष्य को लेकर सोच रहे हैं और उसके लिए तैयारी भी कर रहे हैं।”

    पाकिस्तान की T20 World Cup टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों से बनी अपनी टीम को लेकर बाबर आज़म ने कहा, ‘‘इस टीम के सभी प्लेयर्स ने डोमेस्टिक क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन किया है। हमें सीनियर खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखना भी है, जो पहले भी वर्ल्ड कप खेल चुके हैं।”

    गौरातलब है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Mathew Hayden) पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बैटिंग एडवाइजर हैं, और साउथ अफ्रीका (South Africa) के पूर्व घातक तेज़ गेंदबाज वेर्नोन फिलैंडर को बोलिंग कोच बनाया है। पाकिस्तान के धाकड़ कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने कहा, “हेडन (Mathew Hayden) और फिलैंडर (Vernon Filander) के पास काफी अनुभव है।  हम उनसे सीखने का प्रयत्न करेंगे। हमारे टीम के खिलाड़ी तेजी से सीखने में माहिर हैं।”

    बहरहाल, अब देखना ये है कि कप्तान बाबर आज़म, पाकिस्तान की टीम के चेहरे पर हार का लगा सालों पुराना ग्रहण छांट पाते हैं या नहीं। 

    – विनय कुमार