Babar Azam’s heroic 196 helps Pakistan save Karachi Test vs Australia

16 मार्च को पाकिस्तान ने 2 विकेट के नुकसान पर 192 रन से खेलना आरंभ किया।

    Loading

    -विनय कुमार

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के गबरू कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची (Karachi Test Pakistan vs Australia 2022) में खेले गए दूसरे टेस्ट में एक नया नजराना पेश किया। बाबर आज़म ने इस टेस्ट मैच के पांचवें, यानी अंतिम दिन 196 रनों की जानदार की पारी खेली, जब पाकिस्तान की टीम इस मैच को जीतने के लिए 506 रनों के टारगेट को चेज़ कर रही थी।

    बुधवार, 16 मार्च को पाकिस्तान ने 2 विकेट के नुकसान पर 192 रन से खेलना आरंभ किया। अब्दुल्लाल शफीक शतक मारने से सिर्फ 4 रनों से चूक गए। वो 96 के स्कोर पर चलता कर दिए गए। और दूसरे अनलकी रहे पाकिस्तान के जानदार कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan), वो भी सिर्फ 4 रनों से डबल सेंचुरी ठोकने से रह गए। लेकिन, इसके बावजूद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में वो काम कर गए, जो दुनिया का कोई और कप्तान नहीं कर सका।

    कराची टेस्ट में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए। उनसे पहले यह कीर्तिमान इंग्लैंड के माइकल अथर्टन (185*), बेवेन कोंगडोन (176), डोनाल्ड ब्रेडमैन (173*),  रिकी पोटिंग के नाम थे। यही नहीं, बाबर आज़म टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा बॉल का सामना करने वाले और सबसे ज्यादा वक्त तक पिच पर बने रहने वाले बैटर भी बन गए। बाबर आजम ने इस लंबी पर में 425 गेंदों का सामना किया और 196 रन बनाए। इस पारी में उनके बल्ले से 21 चौके और एक छक्का भी निकला। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तेज़ गेदबाज और स्पिनर्स के पसीने छूट गए। लेकिन, जब वो डबल सेंचुरी के बेहद करीब थे और बस एक बाउंड्री की जरूरत थी, ऐन वक्त पर ऑस्ट्रेलिया के घटक गेंदबाज नॉथन लॉयन (Nathan Lyon) ने उन्हें अपना शिकार बना लिया और बाबर आज़म मन मसोस कर पवेलियन का रास्ता धर लिए।