टी 20 वर्ल्ड कप में ख़राब प्रदर्शन के बाद पाक के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में वापसी करना चाहेगा बांग्लादेश

    चटगांव (बांग्लादेश): बांग्लादेश की टीम हाल में ट्वेंटी20 श्रृंखला (T20 Series) में खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए शुक्रवार से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला (Test Series) में पाकिस्तान के खिलाफ (PAK vs BAN) अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। टेस्ट श्रृंखला में हालांकि उसे अपने सीनियर खिलाड़ियों की कमी खलेगी जिसमें शीर्ष हरफनमौला शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) भी शामिल होंगे। टी20 विश्व कप के दौरान लगी हैमस्ट्रिंग चोट से शाकिब समय पर उबर नहीं सके हैं। 

    वहीं सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने चोट के कारण श्रृंखला से हटने का फैसला किया है और जिम्बाब्वे के खिलाफ बांग्लादेश के पिछले टेस्ट में नाबाद 150 रन की पारी खेलने वाले महमूदुल्लाह ने इस प्रारूप से संन्यास ले लिया है। कप्तान मोमिनुल हक ने कहा कि टीम के युवा खिलाड़ी सीनियर क्रिकेटरों की जगह लेने के लिये प्रेरणा से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास जो खिलाड़ी उपलब्ध हैं, हमें उनके साथ ही खेलना होगा।”  

    मोमिनुल ने कहा, ‘‘यह सोचने का कोई मतलब नहीं है कि कौन टीम है और कौन नहीं। इन सीनियर खिलाड़ियों ने बांग्लादेश क्रिकेट के लिये काफी योगदान किया है। लेकिन जिंदगी चलती रहती है।” सोमवार को समाप्त हुई टी20 श्रृंखला में बांग्लादेश को पाकिस्तान से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा जिससे टी20 में उसे लगातार आठ मैचों में हार मिली है। 

    उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि टी20 के रिकार्ड का इस प्रारूप में कोई नकारात्मक असर पड़ेगा क्योंकि यह प्रारूप पूरी तरह से अलग है। टेस्ट क्रिकेट में आपको निरंतर होना होता है।” लेकिन बांग्लादेश का इस साल का टेस्ट रिकार्ड भी अच्छा नहीं है। उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट में हार मिली थी। 

    श्रीलंका में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला उसने 0-1 से गंवायी थी और फिर जिम्बाब्वे को 220 रन से हराया था। वहीं पाकिस्तानी टीम टेस्ट श्रृंखला से पहले आत्मविश्वास से भरी होगी। पाकिस्तान ने घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे से श्रृंखला जीतने के बाद वेस्टइंडीज से ड्रा खेला जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के नये चक्र की पहली श्रृंखला थी। कप्तान बाबर आजम ने हालांकि अपनी टीम को आत्ममुग्ध होने से चेताया। उन्होंने कहा, ‘‘अंतर यही है कि यह उनकी घरेलू श्रृंखला है और हम उन्हें हल्के में नहीं ले सकते।”  

    बाबर ने टी20 श्रृंखला से पहले भी ऐसा ही कुछ कहा था। उन्होंने कहा, ‘‘यह सच है कि उनकी टीम युवा है लेकिन वे अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेल रहे हैं। वे हमारे लिये मुश्किल खड़ी कर सकते हैं जिससे हमें ध्यान लगाये रखने की जरूरत है।” (एजेंसी)