File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाज़ा खटकाया है। BCCI ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिव जय शाह (Jay Shah) को लेकर SC के पास पहुंचे हैं। दरअसल, सौरव गांगुली और जय शाह का बोर्ड में कार्यकाल पूरा होने को है, ऐसे में बोर्ड का कहना है कि दोनों के कार्यकाल का जो कूलिंग ऑफ पीरियड है, उसे बढ़ाया जाना चाहिए। 

    बीसीसीआई की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई है कि नियमों में संशोधन को लेकर जो बोर्ड ने याचिका दायर की है, उसकी सुनवाई जल्द की जाए। इस अपील पर चीफ जस्टिस एनवी। रमणा ने कहा है कि, वह देखते हैं कि क्या इस मामले की सुनवाई अगले हफ्ते हो सकती है। 

    बता दें कि बोर्ड की ओर से 2019 में ही एक याचिका SC में दायर की गई थी। इस याचिका में बीसीसीआई के संविधान में संशोधन की अपील की गई है। इस याचिका में बोर्ड की ओर से अध्यक्ष, सचिव और अन्य अधिकारियों के कूलिंग ऑफ पीरियड को बढ़ाने की मांग की गई है। साथ ही संविधान से जुड़े कुछ अन्य नियमों में भी बदलाव करने की इजाजत मांगी गई है। 

    ज्ञात हो कि, सौरव गांगुली और जय शाह ने अक्टूबर 2019 में अध्यक्ष और सचिव पद का कार्यभार संभाला था। इन दोनों का कार्यकाल तीन साल का है, जो सितंबर 2022 में खत्म होगा। हालांकि, अभी तक बीसीसीआई की ओर से अभी आगे की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इसी वजह से बोर्ड कूलिंग ऑफ पीरियड (कार्यकाल खत्म होने से नई प्रक्रिया पूरी होने तक) को बढ़ाने की मांग कर रहा है।