bcci president sourav-ganguly-dismisses-reports-claiming-he-wanted-to-show-cause-virat-kohli-on-his-statement-over-captaincy

दरअसल, विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाने के बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस ली थी।

    Loading

    नई दिल्ली, भारतीय टीम फ़िलहाल साउथ अफ्रीका (South Africa Tour) के दौरे पर है। लेकिन, साउथ अफ्रीका दौरे से पहले ऐसी खबर आई थी कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को ‘कारण बताओ’ नोटिस भेजना चाहते थे। दरअसल, विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाने के बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस ली थी। इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए उन्हें यह नोटिस भेजा जा रहा था।

    इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद विराट कोहली और BCCI अधिकारियों के बीच मतभेद खुलकर सामने आए थे। हालांकि, अब सौरव गांगुली ने इस रिपोर्ट को झूठा करार दे दिया है। जब गांगुली से पूछा गया कि क्या वे सचमुच विराट को ‘कारण बताओ’ नोटिस भेजने चाहते थे, इस पर उन्होंने कहा कि ‘यह सब झूठ है।’

    पिछले 2 महीनों से भारतीय क्रिकेट में कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पहले भारतीय टीम के बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा में मनमुटाव होने की खबर आ रही थी। इसके बाद विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच मतभेद होने की खबर सामने आई। 

    दरअसल, यह सब कुछ टी-20 वर्ल्ड कप से शुरू हुआ। इस टूर्नामेंट के पहले विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। टी-20 वर्ल्ड कप बतौर कप्तान उनका आखिरी टी-20 टूर्नामेंट था। इसके बाद विराट को वनडे टीम की कप्तानी से भी हटा दिया गया। इसके पीछे बीसीसीआई ने तर्क दिया गया कि बोर्ड सीमित ओवर्स के क्रिकेट में एक ही कप्तान चाहता है। विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाने पर सौरव गांगुली का भी बयान आया था। गांगुली ने कहा कि, उन्होंने विराट से टी-20 की कप्तानी न छोड़ने का आग्रह किया था। क्योंकि यदि वह टी-20 की कप्तानी छोड़ते हैं तो उन्हें वनडे की कप्तानी भी छोड़नी पड़ेगी।

    वहीं, वनडे टीम की कप्तानी से हटाने के बाद विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, उनसे किसी ने टी-20 की कप्तानी न छोड़ने का आग्रह नहीं किया। विराट ने यह भी कहा था कि, वनडे टीम की कप्तानी से हटाने जाने की जानकारी भी उन्हें घोषणा होने के एक घंटे पहले दी गई थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बीसीसीआई और विराट कोहली के बीच चल रहे मतभेद सबके सामने आ गए थे। इसके बाद यह रिपोर्ट आई थी कि सौरव गांगुली इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर विराट कोहली को ‘कारण बताओ’ नोटिस भेजना चाहते थे।