BCCI president Sourav Ganguly not worried about Rohit Sharma, Virat Kohli's form, says 'matter of time'

    Loading

    कोलकाता: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने मंगलवार को कहा कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की आईपीएल में खराब लय चिंता का विषय नहीं है क्योंकि वह जल्द ही रन बनाने शुरु करेंगे। रिकॉर्ड पांच बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) जीतने वाली मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान के लिए यह सत्र खराब रहा और उन्होंने 14 पारियों में 19.14 के औसत से 268 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट महज 120.17 का रहा। उनकी टीम तालिका में सबसे निचले पायदान पर रही।

    गांगुली (Sourav Ganguly) ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘हर कोई इंसान है। गलतियाँ होंगी लेकिन कप्तान के रूप में रोहित का रिकॉर्ड उत्कृष्ट है। पाँच आईपीएल खिताब, एशिया कप विजेता, उसने जहां भी  कप्तानी की है, वह जीता है। कप्तान के रूप में उसका रिकॉर्ड शानदार है। गलतियाँ होंगी क्योंकि वे सभी इंसान हैं।”

    आईपीएल के लीग चरण के आखिरी मैच से पहले कोहली के लिए भी यह सत्र बेहद निराशाजनक रहा। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अर्धशतक लगाने से पहले उन्होंने 13 पारियों में महज 236 रन बनाये थे। इस दौरान तीन बार पहली गेंद पर खाता खोले बगैर आउट हुए।

    दोनों का समर्थन करते हुए, गांगुली ने कहा, ‘‘ वे बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। मुझे यकीन है कि वे रनों बनाना शुरू करेंगे। वे इतना क्रिकेट खेलते हैं कि कई बार वे फॉर्म गंवा बैठते है।  कोहली ने पिछले मैच बहुत अच्छा खेला, खासकर जब आरसीबी के लिए इसकी जरूरत थी।” आईपीएल में ऋषभ पंत भी बल्ले से अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके। विकेट के पीछे भी डीआरएस को लेकर उनके फैसले की आलोचना हुई लेकिन गांगुली ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज का समर्थन किया।

    उन्होंने कहा, ‘‘ पंत की तुलना धोनी से मत करिये। धोनी के पास काफी अनुभव है। उसने आईपीएल, टेस्ट और एकदिवसीय मिलाकर 500 से ज्यादा मैचों में कप्तानी की है। धोनी के साथ पंत की तुलना सही नहीं है।” गांगुली ने सनराइजर्स हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक की तारीफ करते हुए कहा कि अगर वह अपनी फिटनेस बरकरार रखते है तो लंबे समय के साथ राष्ट्रीय टीम के साथ रहेंगे।

    आईपीएल में लगातार 150 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले इस खिलाड़ी के बारे में गांगुली ने कहा, ‘‘ उसका भविष्य उसी के हाथ में है। अगर वह फिट रहता है और इस गति से गेंदबाजी करता है, तो मुझे यकीन है कि वह लंबे समय तक राष्ट्रीय टीम के साथ रहेगा।” उन्होंने कहा, ‘‘ इस आईपीएल में कई खिलाड़ियों ने अच्छा खेला है। तिलक (वर्मा) ने मुंबई के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। राहुल (त्रिपाठी) ने सनराइजर्स के लिए, (राहुल) तेवतिया गुजरात टाइटंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया।”

    उन्होंने कहा, ‘‘ हमने मलिक के अलावा मोहसिन खान, अर्शदीप सिंह, अवेश खान जैसे कई उभरते हुए तेज गेंदबाजों को देखा है। यह एक ऐसी जगह है जहां प्रतिभा को मौका मिलता है।” (एजेंसी)