हिटमैन रोहित या युवा राहुल, किसे सौंपी जाएगी टेस्ट की कमान, कौन होगा विराट कोहली का विकल्प?

    Loading

    नई दिल्ली: बीते शनिवार को दुनिया के महान बल्लेबाज में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट की कप्तानी (Test Captaincy) का पद छोड़ दिया है। उनके इस फैसले से हर कोई हैरान है, क्योंकि वह भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान थे। लेकिन, अब उनके इस्तीफे के बाद से ही यह सवाल खड़े होने लगे हैं कि उनकी जगह अब किसे टेस्ट कप्तान घोषित किया जाएगा। बीसीसीआई (BCCI) के सामने भी यह मुश्किल खड़ी हो गई है, क्योंकि टेस्ट की कप्तानी का इतना अनुभव फ़िलहाल किसी के पास नहीं है। 

    अभी तक जो था वह कोहली युग था। इस युग में भारत ने टेस्ट में कई ऊंचाइयों को हासिल किया था। हालांकि, अब उनके जाने के बाद नए कप्तान के सामने भारत जिम्मेदारी और भी ज़्यादा रहेगी। क्योंकि, विराट कोहली ने जो लेवल बनाया है, उसे छू पाना भी काफी मुश्किल साबित हो सकता है। ऐसे में कप्तानी की रेस में फ़िलहाल सबसे आगे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केेएल राहुल (KL Rahul) हैं। 

    अगर बात करें रोहित शर्मा और केएल राहुल के बारे में तो दोनों ही खिलाड़ियों के पास फ़िलहाल टेस्ट की कप्तानी का इतना अनुभव नहीं है। रोहित शर्मा ने हाल ही में टी20 और वनडे की कप्तानी संभाली है। लेकिन बात टेस्ट की कप्तानी की है तो रोहित शर्मा कप्तानी करने में काफी सक्षम है। वहीं केएल राहुल भी ने भी विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कई बार टीम इंडिया की कमान संभाली है। हालांकि, यह फैसला बीसीसीआई के हाथों में हैं। अब देखना ये होगा कि टेस्ट की ज़िम्मेदारी किसके हाथ में जाएगी, जो भारत को एक नई दिशा में ले जाएगी।