BCCI to hold meeting with head coach Dravid to review India's T20 WC performance: sources

    Loading

    मुंबई/नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की मुंबई में एक समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी है।इनमें से एक  खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट है। भारत के कई खिलाड़ी चोट से जूझ रहे है। ऐसे में टीम के कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह, पूर्व चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा और एनसीए के हेड वीवीएस लक्ष्मण मौजूद थे। 

    इस बैठक में BCCI ने 20 खिलाड़ियों के नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, जो आगामी वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे। वहीं अगर कोई खिलाड़ी इंजरी से उबरने के बाद टीम में वापसी करते हैं तो उन्हें पहले यो-यो टेस्ट के अलावा डेक्सा टेस्ट (Dexa Test) पास करना होगा।

    उल्लेखनीय है कि,  इस साल अक्टूबर महीने में वनडे विश्व कप भी होना है। ऐसे में बताया जा रहा है कि, बीसीसीआई आईपीएल के दौरान प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दे सकता है। बैठक में इस दौरान 2022 में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई। साथ ही दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हार और टी20 विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल में में मिली हार को लेकर भी चर्चा हुई है। 

    NCA करेगा IPL में भाग ले रहे भारतीय खिलाडियों की मॉनिटरिंग 

    शाह ने बीसीसीआई द्वारा जारी बयान में कहा ,‘‘उदीयमान क्रिकेटरों को राष्ट्रीय टीम में चयन की पात्रता हासिल करने के लिये घरेलू क्रिकेट खेलनी होगी।” उन्होंने कहा ,‘‘यो यो टेस्ट और डेक्सा अब चयन के आधार में शामिल होंगे।” बयान में आगे कहा गया, ‘‘पुरूष टीम का एफटीपी (भावी दौरा कार्यक्रम) और आईसीसी 2023 विश्व कप को ध्यान में रखकर एनसीए आईपीएल टीमों के साथ मिलकर आईपीएल 2023 में भाग ले रहे भारतीय खिलाड़ियों की मॉनिटरिंग करेगा।”

    मीटिंग में हुए ये फैसले

    • आज हुई बैठक में यह तय किया गया है कि, टीम के अहम खिलाड़ियों के अगर चोटिल होने की संभावना है तो उन्हें IPL से दूर रखा जाएगा।
    • 20 खिलाड़ियों का पुल बनाया गया है, जिनके बीच से वनडे विश्व कप की टीम चुनी जाएगी।
    • नए ब्लूप्रिंट के मुताबिक, खिलाड़ियों सेंट्रल पूल के लिए एक फिटनेस और वर्कलोड रोडमैप को तैयार किया जाएगा, इसके लिए काम शुरू हो चुका है।
    • खिलाड़ियों की फिटनेस का सटीक अंदाजा लगाने के लिए यो-यो टेस्ट के साथ डेक्सा स्कैन को भी जोड़ने की सिफारिश की गई है।
    • इसके अलावा इस बैठक में यह भी बोला गया है कि, युवा खिलाडियों को घरेलु क्रिकेट में खेलना होगा  इसके अलावा आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को भी टीम में जगह मिल सकती है