Ben Stokes shouldn't forget, he has ability to put bowlers on backfoot Graham Thorpe
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड में खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज और कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) 18 रन ही चलता कर दिए गए। लेकिन, यह छोटी सी पारी उनके करियर को एक नया कीर्तिमान दे गई। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले संयुक्त तौर पर दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि, बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में  अब तक 100 छक्के लगा चुके हैं। ऐसा करके उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) की बराबरी कर ली। गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 100 छक्के ठोके थे। पहले नंबर पर हैं, न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum)। मैक्कुलम ने अब तक खेले कुल 101 टेस्ट मैचों में 107 छक्के मारे हैं।

    इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आने वाले दिनों में बेन स्टोक्स मैक्कुलम का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। गौरतलब है कि, मैक्कुलम के मुकाबले बेन स्टोक्स ने काफी कम मैचों में 100 छक्के लगाए हैं। स्टोक्स ने अबतक सिर्फ 82 टेस्ट मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं क्रिस गेल (Chris Gayle), जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में कुल 98 छक्के लगाए। बेन स्टोक्स के नाम एक और कीर्तिमान jud gaya, कि टेस्ट क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्का लगाने वाले वे पहले इंग्लिश बल्लेबाज़ हैं।