Ben Stokes
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने हाल ही में वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया है। हालांकि, मौजूदा समय में वह दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक माने जाते हैं। इस समय बेन स्टोक्स का पूरा फोकस टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) पर है। ऐसे में उन्होंने इस साल इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Team) को प्राथमिकता देने के लिए आईपीएल से दूरी भी बनाई रखी है। अब खबर है कि, बेन स्टोक्स आईपीएल (IPL) में दोबारा नज़र आ सकते हैं। हालांकि उनका आईपीएल में खेलना काफी हद तक आईसीसी (ICC) के शेड्यूल पर भी निर्भर करेगा।

    इंग्लैंड टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स उन खिलाड़ियों में से हैं, जो क्रिकेट के वर्क लोड को गंभीरता से लेते हैं। स्टोक्स ने कहा, ”एक क्रिकेटर के तौर पर आपका सारा साल बेहद व्यस्त रहता है। या तो दूसरी टीमें इंग्लैंड में खेलने आ रही होती हैं या फिर इंग्लैंड दूसरे देशों में जाकर खेल रहा होता है।” टेस्ट क्रिकेट को स्टोक्स ने अपनी प्राथमिकता बताया है। 

    स्टोक्स आगे कहते हैं, ”मैं ये साफ कर चुका हूं कि मेरी प्राथमिकता टेस्ट क्रिकेट खेलना है। मेरे सभी फैसले टेस्ट मैचों पर निर्भर करते हैं। टीम का कप्तान होने की वजह से मेरी जिम्मेदारी अब फैसले से ज्यादा बढ़ गई है। हालांकि, बैन स्टोक्स ने ये स्वीकार किया है कि, उन्हें आईपीएल का हिस्सा बनना अच्छा लगता है। 

    इस संदर्भ में इंग्लैंड के कप्तान कहते हैं कि, ”इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा किसी लीग में खेलना शेड्यूल के ऊपर ही निर्भर करता है। मैंने आईपीएल चार साल तक खेला है। आईपीएल में खेलना हमेशा शानदार रहता है। यह वर्ल्ड क्लास टूर्नामेंट है। आईपीएल में आपको वर्ल्ड क्लास खिलाड़ियों के साथ खेलना का मौका मिलता है। लेकिन मैं अभी आईपीएल में दोबारा खेलने के बारे में कुछ नहीं कह सकता हूं।” 

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट कप्तान बेन स्टोक्स आईपीएल में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से आईपीएल में हिस्सा लिया था। हालांकि, पिछले साल ब्रेक पर चलने की वजह से स्टोक्स राजस्थान के लिए ज्यादा मुकाबले नहीं खेल पाए थे।