‘एशेज सीरीज’ से पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, इस सीमर ने किया संन्यास का एलान

    -विनय कुमार

    एशेज सीरीज (Ashes Trophy 2021) के आरंभ होने से पहले ऑस्ट्रेलिया क्रिक्रेट टीम को बड़ा झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन (James Pattinson) ने बहुत ही महत्वपूर्ण ‘Ashes 2021-22’ से पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। गौरतलब है कि जेम्स पैटिनसन सिर्फ 31 साल के हैं और रेड-बॉल क्रिकेट (Test Cricket) में बढ़िया प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन, उनके इस फैसले ने क्रिकेटप्रेमियों और खेलपंडितों को चौंका दिया है। माना जा रहा है उन्होंने अपने घुटने में लगी चोट की वजह से यह निर्णय लिया है।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि जेम्स पैटिंसन (James Pattinson) यकीनन पिछले एक दशक में ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने आज से करीब 10 साल पहले 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और अपने उस पहले टेस्ट मैच में उन्होंने जानदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट लेकर धमाकेदार एंट्री की थी।

    उसके बाद के मैचों में भी उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की थी। हालांकि, इंजरी की वजह से उनको रेगुलर तौर पर खेलने नहीं मिल सका। जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood), पैट कमिंस (Pat Cummins) और मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) का उभरना एक और वजह रही कि इस घातक तेज़ गेंदबाज जेम्स पैटिनसन को ज्यादा मौके नहीं मिल सके।

    हालांकि, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के पन्ने इस बात की तस्दीक करते हैं कि जेम्स पैटिंसन (James Pattinson) हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट टीम के नियमित सदस्य रहे हैं। लेकिन, देखा ये भी गया कि उन्हें तभी खेलने का मौका मिला, जब टीम के 3 मुख्य तेज गेंदबाजों में से कोई एक किसी कारण से नहीं खेल रहा हो। जहां तक ​​​​उनके प्रदर्शन की बात है, जेम्स पैटिनसन ने अब तक खेले कुल 21 टेस्ट मैचों में 81 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें 4 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट शामिल रहे।

    उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में जबरदस्त तेज गति वाले गेंदबाज थे। हालांकि, बार-बार चोटिल होने की वजह से उनकी गेंदबाजी की गति पर असर पड़ा। इसके बावजूद, उन्होंने बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए बेहतरीन स्विंग और बाउंस का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में टीम के लोअर ऑर्डर में ऑस्ट्रेलिया के लिए कुछ बढ़िया पारियां भी खेलीं। पैटिंसन ने 15 ODI में 16 और 4 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी 3 विकेट लिए हैं।

    जेम्स पैटिनसन (James Pattinson) ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने और डोमेस्टिक क्रिकेट में खेलने की बात भी कही। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की एक न्यूज़ एजेंसी से कहा, “जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, सबसे कठिन पक्ष यह है कि आप अपने खेल का भी लुत्फ उठाना चाहते हैं। आप अपना पूरा मन ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलने में लगाते हैं और कभी न कभी तो वह यात्रा खत्म होनी हो है।”