File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिव जय शाह (Jay Shah) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से बड़ी राहत मिली है। अब यह दोनों अगले तीन सालों के लिए भी बोर्ड के बॉस बने रहेंगे। BCCI के संविधान में बदलाव को लेकर करीब तीन साल पहले याचिका दायर की गई थी। जिस पर सुप्रीम कोर्ट का अपना फैसला सुना दिया है। 

    सुप्रीम कोर्ट ने BCCI को अपने संविधान में बदलाव की मंजूरी दे दी है। इस बदलाव में बोर्ड अधिकारियों के कार्यकाल और कूलिंग ऑफ पीरियड के पुराने नियमों में ढील दी जाएगी। अब लगातार 6 साल के लिए BCCI या राज्य क्रिकेट संघ में सौरव गांगुली और जय शाह बने रह सकते हैं।

    गौरतलब है कि, बीसीसीआई द्वारा कोर्ट से अपील की गई थी कि उनके अधिकारियों को लगातार दो कार्यकाल तक बने रहने की इजाजत दी जाए। इसमें से एक कार्यकाल राज्य एसोसिएशन से जुड़ा भी हो सकता है। जिसके बाद अब बोर्ड के इस अपील को सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। ऐसे में अब बीसीसीआई का कोई अधिकारी एक पद पर लगातार दो कार्यकाल पूरे करता है, तब उसे 3 साल का कूलिंग पीरियड रखना होगा। जबकि राज्य एसोसिएशन में यह कूलिंग पीरियड दो साल का होगा।  

    बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट में बीसीसीआई का यह मामला करीब तीन साल से अटका हुआ था। जिसके बाद शीर्ष अदालत ने बुधवार 14 सितंबर को इस मामले में अपना अंतिम फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने BCCI की अपील को स्वीकार कर लिया है और बोर्ड के द्वारा कार्यकाल को लेकर प्रस्तावित संशोधनों पर अपनी मुहर लगा दी है।