Brendon McCullum: ऐसा खिलाड़ी जिसने एक गेंद पर लगाए थे दो छक्के, Birthday पर जानें उनकी कुछ अनसुनी बातें

    नई दिल्ली: आज ऐसे खिलाडी का जन्मदिन है जिसके नाम एक ही बॉल में दो छक्के मारने का रिकॉर्ड है। ब्रेंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum Birthday) न्यूजीलैंड क्रिकेट के बेहतर बल्लेबाज और कप्तान माने जाते हैं। आज ब्रेंडन मैक्कुलम अपना 40 वां जन्मदिन मना रहे है। आज ही के दिन यानी 27 सितंबर 1981 को डुनेडिन में उनका जन्म हुआ था।

    मैक्कुलम ने अपने देश के लिए कई यादगार पारियां खेलीं। लोअर ऑर्डर बैट्समैन के रूप में करियर की शुरुआत करने वाले मैक्कुलम ने जब बतौर ओपनर पिच पर कदम रखा तो उनका खेलना का तरीका बदल गया। उन्होंने एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बनाई।

    एक ही बॉल में दो छक्के 

    ब्रेंडन मैक्कुलम ने आईपीएल में एक गेंद पर दो छक्के भी मारे हैं। 2018 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए मैक्कुलम ने मुंबई के खिलाफ एक गेंद पर दो छक्के मारे थे। बता दें कि इस मैच में आरसीबी की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी। पहली पारी का 10 वां ओवर फेंकने आये हार्दिक पंड्या ने ओवर की दूसरी गेंद फेंकी जिसे मॅक्कुलम ने थर्ड मैन की दिशा में छक्का मारा था। यह गेंद फुलटॉस होने के कारन अंपायर ने नो बॉल करार दिया। अगल गेंद में फिरसे मॅक्कुलम ने छक्का जड़ दिया था। यानी एक ही गेंद पर दो छक्के पड़ गए।

    टर्निंग पॉइंट

    ब्रेंडन मैक्कुलम ने साल 2008 रहा जब आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में केकेआर की तरफ से खेलते हुए 73 गेंदों में नाबाद 158 रन की तूफानी पारी खेली थी। जो उनके  करियर का टर्निंग प्वाॅइंट साबित हुई। इस इनिंग में मैक्कुलम के बल्ले से कुल 13 छक्के निकले थे। इस पारी के बाद मैक्कुलम ने क्रिकेट जगत में विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बनाई थी।

    सबसे तेज टेस्ट शतक

    मैक्कुलम के नाम ऐसा रिकॉर्ड है जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। मैक्कुलम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाया है। मैक्कुलम ने सिर्फ  54 गेंदों में ही शतक लगाया था। इस कीवी बल्लेबाज ने यह कारनामा साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था।

    तिहरा शतक

    मैक्कुलम न्यूज़ीलैंड के ऐसे एकलौते प्लेयर है जिनके नाम टेस्ट में तिहरा शतक है। इस कीवी बल्लेबाज ने यह कारनामा 2014 में भारत के खिलाफ खेलते हुए किया था। वेलिंग्टन में खेले गए इस मैच में मैक्कुलम ने बैटिंग करते हुए 302 रन की पारी खेली थी।

    क्रिकेट करियर

    ब्रैंडन मॅक्कुलम ने 14 साल नूज़ीलैण्ड के तरफ से खेलते हुए 260 वनडे, 101 टेस्ट और 71 टी 20  इंटरनेशनल मैच खेले है।  मॅक्कुलम ने वनडे में 30.41 की औसत से 6083 रन बनाए।जिसमे पांस शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं।वहीं  टेस्ट में 38.64 की एवरेज से 6453 रन निकले है, जिसमे 12 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा मैक्कुलम ने टी-20 इंटरनेशनल में  2140 रन बनाए जिसमें दो शतक और 13 हाॅफसेंचुरी हैं।