ENG vs AFG, T20 World Cup 2022
पीटीआई फोटो

    Loading

    पर्थ: इंग्लैंड की टीम शनिवार को यहां टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच में सैम करन (10 रन देकर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी और बेहतरीन क्षेत्ररक्षण के बाद बल्लेबाजी में इतना खास प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद अफगानिस्तान पर पांच विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही। कप्तान जोस बटलर के टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद बायें हाथ के मध्यम गेंदबाजी आल राउंडर करन के पांच विकेट के अलावा इंग्लैंड ने तीन शानदार कैच लपके। इससे अफगानिस्तान 112 रन पर सिमट गयी। 

    अफगानिस्तान के लिये इब्राहिम जदरान (32 रन) और उस्मान गनी (30 रन) ने योगदान किया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने पांच विकेट विकेट गंवा दिये थे लेकिन टीम के लिये लियाम लिविंगस्टोन (21 गेंद में 29 रन) अंत तक क्रीज पर डटे रहे। इंग्लैंड ने 11 गेंद रहते जीत दर्ज की। बटलर 18 गेंद में 18 रन बनाने के बाद फजलहक फारूकी का शिकार हुए। लेकिन अफगानिस्तान का स्कोर इतना बड़ा नहीं था कि इससे बल्लेबाजी में गहराई वाले इंग्लैंड के लाइन अप को परेशानी होती।

    बेन स्टोक्स (02) भी सस्ते में आउट हो गये थे जिससे इंग्लैंड ने 11वें ओवर में तीन विकेट गंवाकर 65 रन बनाये थे। 16वें ओवर में यह स्कोर पांच विकेट पर 97 रन हो गया जब राशिद खान ने हैरी ब्रुक (07) को इब्राहिम जदरान के हाथों कैच आउट कराया। ओप्टस की जीवंत पिच पर बल्ले और गेंद से अच्छा मुकाबला देखने की उम्मीद थी। लेकिन अफगानिस्तान की टीम पावरप्ले में रहमनुल्लाह गुरबाज के दूसरे ओवर में आउट होने के बाद 35 रन ही बना सकी। टीम के सुपर 12 के शुरूआती मुकाबले के लिये फिट घोषित हुए गुरबाज ने क्रिस वोक्स पर फाइन लेग में एक शानदार छक्का जड़ा लेकिन मार्क वुड की 146 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंद ने उनकी पारी समाप्त कर दी। गेंद गुरबाज के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों में समां गयी।

    वुड ने इब्राहिम जदरान का स्वागत 154 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की गेंद से किया। लेकिन अगली गेंद फुल टॉस थी जिसे इस बल्लेबाज ने कवर्स की ओर पहुंचाया। हजरतुल्लाह जजई ने वोक्स की गेंद पर कवर प्वाइंट पर बाउंड्री लगायी। वुड ने दूसरे छोर पर कसी गेंदबाजी जारी रखी लेकिन जदरान भी लगे हुए थे, उन्होंने इस तेज गेंदबाज की शार्ट गेंद पर फाइन लेग पर एक छक्का जड़ा।

    अफगानिस्तान की उम्मीद बीच के ओवरों में रन गति बढ़ाने की थी, लेकिन लियाम लिविंगस्टोन ने डीप से भागते हुए जजई की पारी का अंत किया। सात ओवर बाद अफगानिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 37 रन था। सैम करन गेंदबाजी करने आये और उस्मान गनी ने उन पर चौका जड़ दिया। इंग्लैंड ने मध्य के ओवर में कसी गेंदबाजी की और करन ने जदरान का विकेट ले लिया जिनका कैच बैकवर्ड प्वाइंट पर मोईन अली ने लपका।

    नजीबुल्लाह जदरान ने आदिल राशिद पर एक छक्का जड़ा जिससे 13वें ओवर में 13 रन बने, पर वुड के आने से रन गति कम हुई। स्टोक्स ने नजीबुल्लाह की पारी खत्म की। कप्तान मोहम्मद नबी को वुड ने अपना शिकार बनाया जिनका बटलर ने शानदार कैच लपका। टीम ने फिर लगातार विकेट गंवा दिये।