india vs england 4th test match We Never Complain Of Damp Wickets In England, Says Ajinkya Rahane

    -विनय कुमार

    न्यूज़ीलैडका के खिलाफ 25 नवंबर से कानपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के कप्तान और बेहद संजीदे बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Captain) ने इस बात पर से पर्दा हटा दिया है कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) गुरुवार से आरंभ हो रहे पहले टेस्ट मैच में (India vs New Zealand Kanpur Test Match, 2021) अपना इंटरनेशनल टेस्ट डेब्यू करेंगे। कानपुर में कल से खेले जाने वाले पहले मुकाबले से पहले प्रेस कांफ्रेंस में इस बात का खुलासा किया। 

    गौरतलब है कि टीम इंडिया इस ताज़ा टेस्ट सीरीज में एक नए जज्बे के साथ मैदान में उतरेगी, क्योंकि हालही में समाप्त हुई 3 मैचों की T20 सीरीज में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा कर क्लीन स्वीप कर लिया। 

    अब ताज़ा ख़बर ये है कि केएल राहुल (Kl Rahul) को लगी इंजरी की वजह से टीम इंडिया में स्पेश्लिस्ट बैटर की कमी अब साफ नजर आने लगी है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और अब केएल राहुल (KL Rahul) के बिना भारतीय बल्लेबाजों को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खतरनाक गेंदबाजों के सामने उतारना पड़ेगा। इस पहले टेस्ट मैच में टेस्ट टीम के रेगुलर कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। कप्तान विराट कोहली सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैदान में ताल ठोकेंगे।

    यही नहीं इन दोनों धुरंधर बल्लेबाजों के अलावा रिषभ पंत (Rishabh Pant), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को भी आराम दिया गया है। ऐसे में भारतीय क्रिक्रेट टीम के नए कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach Team India) के सामने प्लेइंग इलेवन चुनना एक बड़ी चुनौती, नज़र आ रही है। 

    गेंदबाजी में स्पिन बोलिंग की बात की जाए तो रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), रविंद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) और अक्षर पटेल (Axar Patel) कानपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में मैदान में उतर रही भारतीय टीम के साथ रहेंगे। घातक तेज गेंदबाजी में उमेश यादव (Umesh Yadav) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) पहली पसंद होंगे। पारी की ओपनिंग, यानी सलामी बल्लेबाजी की बात की जाए तो शुभमन गिल (Shubman Gill) के साथ मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) न्यूजीलैंड का चीथड़ा उधेड़ने के इरादे से बल्ला थामे मैदान में उतरेंगे। इस मैच के कप्तान अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Captain Indian Cricket Team) और चेतेश्नर पुजारा (Cheteshwar Pujara), ये दोनों काफी अनुभवी और संजीदे बल्लेबाज हैं। इन दोनों से काफी उम्मीदें होंगी। 

    न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की बात की जाए तो कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain) T20 सीरीज (India vs New Zealand T20 Series, 2021) के ब्रेक के बाद टीम में लौट रहे हैं। घातक तेज़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt) इस टेस्ट सीरीज में आराम करेंगे। काइल जैमीसन (Kyle Jamieson), टिम साउदी (Tim Southee) और नील वैगनर (Neil Wagner) के हाथ फास्ट बोलिंग की जिम्मेदारी होगी।