Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत के दौरे पर आई साउथ अफ्रीका के खिलाफ आज IND vs SA T20I Series का पहला मैच aj तिरुवनंतपुरम (IND vs SA 1st T20) में खेला जाएगा। यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिए इस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से आरंभ हो रहे ICC T20 World Cup, 2022 की तैयारी और आत्मविश्वास के लिहाज से महत्त्वपूर्ण होगी।

    भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach Team India) और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस सीरीज में वर्ल्ड कप के लिए टीम संयोजन को लेकर खिलाड़ियों की परख करेंगे। आइए जानें आज के मैच में कप्तान रोहित शर्मा किन खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं।

    बैटिंग डिपार्टमेंट में

    कप्तान रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी में कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। नंबर-3 पर मारक बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) के अपने जबरदस्त फॉर्म में लौटे से के टीम में स्थिरता आई है। चौथे नंबर की बल्लेबाज़ी को लेकर टीम के सामने लंबे समय से समस्या थी, लेकिन पिछले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के गरमाए बल्ले ने इसका उपचार भी कर दिया है। गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव ने अभी बीते रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे T20I मैच में 69 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

    विकेटकीपर और आल-राउंडर

    टीम इंडिया के विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper) को लिए जाने की पूरी संभावना है। गौरतलब है कि IPL 2022 से ही दिनेश कार्तिक ने एक फिनिशर के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम के वेस्ट इंडीज दौरे पर भी उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया था।

    बीते 23 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 3 मैचों की T20I Series के दूसरे मैच (IND vs AUS T20I Series, 2022) में मैच की आख़िरी दो गेंदों में उनके बल्ले से निकले एक छक्का और विजती चौके को कौन भूल सकता है। टीम के ऑल-राउंडर के तौर पर शाहबाज अहमद (Shahbaz) और अक्षर पटेल (Axar Patel) को अवसर मिल सकता है। आपको ध्यान दिला दें कि अक्षर पटेल को IND vs IND T20I Series, 2022 के लिए ‘Player of The Series’ से सम्मानित किया गया था। 

    बोलिंग में इन्हें मिल सकता है अवसर

    घातक तेज़ गेंदबाजी स्क्वॉड का नेतृत्व जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) करेंगे और उनके साथ हर्षल पटेल ,(Harshal Patel) और अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) भी लिया जा सकता है। यानी, Asia Cup-2022  के बाद अर्शदीप सिंह की टीम इंडिया में एक बार फिर एंट्री हो सकती है। गौरतलब है कि UAE में अर्शदीप सिंह ने डेथ ओवर्स में बेहतरीन बोलिंग की थी।

    भारत की संभावित Playing-XI

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), केएल राहुल (KL Rahul), विराट कोहली (Virat Kohli), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed), अक्षर पटेल (Axar Patel), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh), हर्षल पटेल (Harshal Patel) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)।