Rohit Sharma
PTI Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम अपने देश की मिट्टी में साल 2022 की पहली सीरीज वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलने जा रही है। वेस्ट इंडीज़ की टीम भारत के दौरे पर आ रही है। भारत के दौरे में वेस्ट इंडीज़ और भारत के बीच 3-3 मैचों की वनडे और T20 सीरीज खेली जाएगी।

    भारतीय टीम की सिलेक्शन कमिटी से जुड़े एक सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक, West Indies vs India Series-2022 में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम में वापसी होगी। गौरतलब है कि इंजरी की वजह  रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के दौरे से बाहर थे। उनकी जगह वनडे सीरीज की (South Africa vs India ODI Series, 2022) कप्तानी केएल राहुल ने संभाली थी, जिसमें टीम इंडिया की 0-3 से करारी हार मिली।

    इस सप्ताह होगी सिलेक्शन कमिटी की मीटिंग

    सिलेक्शन कमिटी से जुड़े सूत्र के मुताबिक,  टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach Team India) साउथ अफ्रीका से लौटे हैं। उनके साथ इस सप्ताह सिलेक्शन कमिटी की बैठक होगी और उसके बाद सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की जाएगी। बताया गया कि रोहित शर्मा भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी हैं उनकी इंजरी को लेकर टीम मैनेजमेंट कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। रोहित शर्मा ठीक हो गए हैं, और पूरी उम्मीद है कि इस सीरीज में टीम में उनकी वापसी होगी। लेकिन, उनकी फिटनेस टेस्ट रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) NCA में अपनी फिटनेस को लेकर काफी पसीना बहा रहे हैं।

    वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद होगा एनालिसिस

    सूत्रों का साउथ अफ्रीका में भारत को मिली करारी हार पर कहना है कि ऐसे बहुत कम ही मौके होंगे, जब हमें ऐसी हार झेलनी पड़ी हो। बहरहाल, इसपर ज्यादा गौर इसलिए नहीं किया जा रहा है, क्योंकि, इस टीम ने एक साथ ज्यादा वनडे मैच नहीं खेले हैं। लेकिन, वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलुली जाने वाली सीरीज अहम होगी। उसके बाद हमें मालूम पड़ेगा, कि टीम इंडिया कैसी है। ICC ODI World Cup को लेकर ये हमारी पहली तैयारी थी। और, सच कहा जाए तो टीम के सबसे बड़े फैक्टर रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) साउथ अफ्रीका वाली सीरीज में नहीं थे। वेस्ट इंडीज सीरीज के खिलाफ सीरीज खेले जाने के बाद दोनों चीजों का एनालिसिस किया जाएगा।

    IND vs WI ODI 2022 शेड्यूल

    06 फरवरी: पहला वनडे

    09 फरवरी: दूसरा वनडे

    11 फरवरी: तीसरा वनडे

    सीरीज के सभी मैच ‘Narendra Modi Cricket Stadium, Ahmedabad’ में खेले जाएंगे।

    India vs West Indies T20 2022 शेड्यूल

    16 फरवरी: पहला T20 मैच

    18 फरवरी: दूसरा T20 मैच

    20 फरवरी: तीसरा T20 मैच

    इस सीरीज के तीनों मैच ‘Eden Gardens Cricket Stadium, Kolkata’ में खेले जाएंगे।