वर्ल्ड कप की टीम में बदलाव की संभावना, ‘यह’ ऑलराउंडर है सबसे तगड़ा दावेदार

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 का महाकुंभ अब पूरे शबाब की तरफ रुख कर रहा है। वहीं ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ भी करीब आता जा रहा है। भारत की मेज़बानी में इसका आयोजन UAE और OMAN में कराया जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने वाली सभी देशों की टीमों का एलान हो चुका है। लेकिन, ICC के प्रावधानों के मुताबिक कोई भी टीम अपनी टीम में 10 अक्टूबर तक बदलाव कर सकती है। ऐसे में IPL के दूसरे चरण में इशान किशन (Ishan Kishan) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर अगर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ- साथ चयनकर्ताओं का मन हुआ, तो टीम में बदलाव की बात हैरान करने वाली नहीं होगी। 

    सूर्यकुमार यादव से ज्यादा इशान किशन की परफॉरमेंस रिपोर्ट ज़रूर सिलेक्टर्स को सोचने पर मजबूर कर सकती है। ऐसे में, IPL के दूसरे चरण में ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। उन खिलाड़ियों में से एक हैं, कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer)। जिन्होंने अब तक खेले आईपीएल के मैचों में अपने प्रदर्शन से या जाता दिया है कि वे युवा ऑलराउंडरों में इस समय सबसे टैलेंटेड हैं, खासकर तेज़ गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ। यूं तो आमतौर पर ऐसे ऑलराउंडर कभी-कभार ही उभर कर सामने नजर आते हैं। ऐसे में वेंकटेश अय्यर ने अपने खेल से बताया है कि वो  दिन अब ज्यादा दूर नहीं है, जब वे भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी में नजर आएंगे।

    खैर, IPL के दूसरे चरण में खास कीर्तिमानों की बात की जाए तो क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) ने दूसरे चरण में अब तक खेले गए मैचों में 45 गेंदें डॉट खेली हैं। सबसे ज्यादा सिंगल्स संजू सैमसन (Sanju Samson) ने लिए हैं, कुल 53। तो सबसे ज्यादा 2 रन भी संजू सैमसन (13 बार) ने लिए हैं। यह सैमसन की मैच्योरिटी दिखाता है। और अगर इसमें कांसिस्टेंसी (Consistency)  आ जाए, तो आने वाले कल में वे भारत के लिए कम से कम 50 वनडे इंटरनेशनल मैच तो ज़रूर खेल सकते हैं।

    गौरतलब है कि, UAE में खेले जा रहे IPL के दूसरे चरण में तीन रन 11 बल्लेबाजों ने अलग-अलग मैचों में एक-एक बार बनाया है। यानी,  किसी एक बल्लेबाज ने दो बार 3 रन नहीं बनाया है। इस चरण में  सबसे ज्यादा चौके (16 चौके) वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने लगाए हैं, तो अब तक दूसरे चरण में खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा छक्के ठोकने का कीर्तिमान ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) टॉप पर हैं। उन्होंने 8 शानदार छक्के लगाए हैं।

    वेंंकटेश अय्यर के अब तक के प्रदर्शन की बात की जाए तो राइट आर्म मीडियम पेसर और लेफ्ट आर्म बैट्समैन अय्यर ने 4 मैचों में 42.00 की औसत से 126 रन बनाए हैं। इस स्कोर में एक अर्धशतक भी है। और इन मैचों में किए 5 ओवर की गेंदबाजी में उन्होंने 2 विकेट भी हासिल किए हैं। अपने इस हरफनमौला प्रदर्शन से उन्होंने साफ कर दिया की उंगलियों की कलाबाजी के साथ कलाइयों की बाजीगरी में भी वो चुनौतियों का सामना बखूबी कर सकते हैं।