मुंबई टेस्ट से पहले ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने याद दिलाया ‘थलाइवा’ का टेस्ट डेब्यू

    -विनय कुमार

    न्यूजीलैंड के खिलाफ ताज़ा टेस्ट सीरीज के मुंबई वानखेडे स्टेडियम में कल से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच की बात ने भारतीय क्रिकेट के इतिहासके सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की यादें ताजा करा दी हैं। 

    IPL T20 TOURNAMENT की दूसरी सबसे सफल टीम ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर अपनी टीम के सूरमा कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट मैच की जर्सी में नजर आ रहे हैं। यह ऐतिहासिक तस्वीर भारत और श्रीलंका के बीच चेन्नई (India vs Sri Lanka Test Match Chennai) में खेले गए मैच की है, जो आज से करीब 16 साल पहले 2005 में खेला गया था। 

    गौरतलब है कि, 16 साल पहले क्रिकेट की दुनिया की एक महान शख्सियत महेंद्र सिंह धोनी ने इसी ऐतिहासिक मैच में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था। इस मुकाबले में धोनी ने 30 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उनके बल्ले से 4 चौके लगे थे। हालांकि यह मैच ड्रॉ रहा था।

    सोशल मीडिया पर शेयर की गई इस तस्वीर में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) ने लिखा है, “प्रीमियर ऑफ थाला धोनी इन वाइट्स”। 

    इतिहास गवाह है कि महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट मैच जीतने के मामले में भारत के सबसे कामयाब रहे हैं। हालांकि, कुछ समय बाद टीम इंडिया के नए कप्तान बने विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Test Team) ने पछाड़ दिया। आपको याद दिला दें कि  धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। उन्होंने अपने करियर में खेले कुल 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 6 शानदार सेंचुरी और 33 जानदार हाफ़ सेंचुरी शामिल हैं।

    गौरहलब है कि महेंद्र सिंह धोनी लीग क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल (IPL) के पहले सीजन में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) के कप्तान बने। IPL के करियर में बतौर कप्तान उन्होंने अपनी टीम को चार बार IPL का चैंपियन बनाया। हालांकि, IPL 2020 बतौर कप्तान और बल्लेबाज धोनी का सबसे खराब सीजन रहा। और यह एकमात्र सीजन था, जिसमें उनकी टीम ‘Chennai Super Kings’ प्लेऑफ़ में पहुंचने से नाकाम रही। बाकी सभी सीजन में उनकी कमान में CSK ने प्लेऑफ में जगह बनाई। 

     यह तो आपको  याद होगा ही कि CSK के कप्तान एमएस धोनी ने अपने चाहने वालों से ये वादा किया था कि वे IPL 2020 के खराब दौर से वापसी करेंगे। जिसके बाद IPL 2021 में उनकी टीम ने सबको धूल चटाते हुए चैंपियन बन गई। पिछले सीजन में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने  ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) को फाइनल मैच में पटखनी देकर आईपीएल के इतिहास में चौथी बार खिताब जीता। खास बात तो ये भी है कि ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने ‘थाला’ MS Dhoni को आईपीएल की मेगा नीलामी से पहले एक बार फिर उनके कौशल और कुशलता पर भरोसा जताते हुए रिटेन किया है।