File Photo
File Photo

    Loading

    जोहानिसबर्ग: डुआने ओलीवियर ने खराब फॉर्म से जूझ रहे बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को लगातार गेंदों पर आउट किया जिससे विराट कोहली (Virat Kohli) के बिना खेल रहा भारत सोमवार को यहां दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन लंच तक 53 रन पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में घिर गया। 

    इंग्लैंड के लिए खेलने की उम्मीद छोड़ चुके ओलीवियर दक्षिण अफ्रीका के लिए तीन साल बाद पहला टेस्ट खेलने उतरे और उन्होंने उछाल लेती गेंद पर पुजारा (33 गेंद में तीन रन) को आउट करने के बाद अगली गेंद पर रहाणे (00) को स्लिप में कैच कराया। लंच के समय पहली बार भारतीय टेस्ट टीम की अगुआई कर रहे कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल (84 गेंद में 19 रन) और हनुमा विहारी (04) क्रीज पर डटे हुए थे। राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

    ओलीवियर ने कागिसो रबाडा के साथ नई गेंद साझा दी। मयंक अग्रवाल (26) पहले घंटे में काफी अच्छी लय में दिखे और उन्होंने पांच चौके जड़े। वह हालांकि मार्को जेनसन की आफ साइड से बाहर की ओर मूव होती गेंद पर ड्राइव लगाने की कोशिश में विकेटकीपर काइल वेरेने को कैच दे बैठे। राहुल के खिलाफ विकेट के पीछे कैच और पगबाधा की विश्वसनीय अपील हुई लेकिन पदार्पण कर रहे अंपायर अलाहुदीन पालेकर ने प्रभावित करते हुए शानदार फैसले दिए। 

    भारत के लिए मुकाबले की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब नियमित कप्तान विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण मैच से बाहर हो गए।  राहुल ने मुश्किल परिस्थितियों में पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और अग्रवाल के साथ मिलकर पहले घंटे में मेजबान टीम के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। 

    ये दोनों जब तक क्रीज पर थे तब तक सेंचुरियन की तरह सलामी जोड़ी काफी अच्छी लग रही थी। पुजारा एक बार फिर रन बनाने के लिए जूझते दिखे। उछाल लेती गेंदों के खिलाफ वह असहज नजर आए और अंतत: ओलीवियर की इसी तरह की गेंद पर आउट हुए। रहाणे ने ओलीवियर की आफ स्टंप के बाहर की पहली ही गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश की और इसका खामियाजा उन्हें पवेलियन लौटकर भुगतना पड़ा। कीगन पीटरसन ने स्लिप में उनका आसान कैच लपका। (एजेंसी)