Cheteshwar Pujara will play 100th Test match in AUS vs IND 2nd Test, know Pujara's Test record against Australia

Loading

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच Border-Gavaskar Trophy Test Series (AUS vs AUS  तीसरा मैच 1 से 5 मार्च के दरम्यान इंदौर में खेला जाएगा। यह मुकाबला सुबह 9.30 बजे आरंभ होगा। इस मैच में भारत के अनुभवी बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) एक नई मिसाल कायम कर सकते हैं।

इंदौर टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा एक ऐसा रिकॉर्ड बना सकते हैं, जिससे विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे महारथी भी काफी दूर हैं।

गौरतलब है कि इस सीरीज के नागपुर में खेले गए पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराया था। और, दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की थी। फिलहाल, भारत इस सीरीज में 2-0 की बढ़त पर है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में चेतेश्वर पुजारा सबसे आगे हैं। इस मामले में विराट कोहली और रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा से काफी पीछे हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि, पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक खेले कुल 22 टेस्ट मैचों में 50 से ज्यादा के एवरेज से 1931 रन बनाए हैं, जिसमें 5 सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में पुजारा का बेस्ट स्कोर 204 रन है। अगर, इंदौर में खेले जाने वाले इस ताज़ा सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से 69 रन निकल जाते हैं, तो वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 2000 टेस्ट रन के आंकड़े को छू लेंगे।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल खेले 22 टेस्ट मैचों 7 सेंचुरी और 5 हाफ सेंचुरी की मदद से कुल 1758 रन बनाए हैं।

पुजारा से पहले यह कीर्तिमान सचिन तेंडुलकर के नाम था, जिन्होंने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल खेले  34 टेस्ट मैचों में 56.24 की औसत से 3262 रन बनाए थे। इस आंकड़े में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाई उनकी 9 सेंचुरी और 16 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।

आपको याद दिला दें कि दिल्ली में खेले गए इस सीरीज का दूसरा मैच, चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच था। जिसमें उनके बल्ले से यादगार पारी नहीं निकल सकी। हालांकि, उस मैच में विनिंग बाउंड्री उनके बल्ले से ही निकली थी।