भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच पहले वनडे पर छाए संकट के बादल, जानिए पिच का मिजाज़

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच गुरूवार, 6 अक्टूबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन, इस मैच पर बादलों का संकट मंडरा रहा है।

    मौसम विभाग के अनुमानके मुताबिक, इस मैच में (IND vs SA ODI Series, 2022) बारिश रुकावट डाल सकती है। 6 अक्टूबर को लखनऊ में पूरे दिन बारिश की संभावना है। ऐसे में वनडे सीरीज का यह पहला मैच प्रभावित हो सकता है.। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2020 में COVID-19 महामारी के कारण इकाना स्टेडियम में खेला जाने वाला T20I मैच भी रद्द करना पड़ा था। संयोग से वह मैच भी भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच हाई खेला जाना था।

    इकाना स्टेडियम मैनेजमेंट के मुताबिक, इकाना स्टेडियम की जल निकासी प्रणाली अत्याधुनिक है और बारिश का पानी 30 मिनट के भीतर मैदान से बाहर निकाल कर उसे खेलने लायक बनाया जा सकता है। गौरतलब है कि अगर गुरुवार को मैच (South Africa on India Tour 2022) होता है तो इस मैदान पर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेलेगी। आपको याद दिला दें कि इससे पहले टीम इंडिया वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के खिलाफ T20I मैच खेल चुकी है।

    पिच का मिज़ाज

    इकाना स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार मानी जाती है। यहां की पिच काली मिट्टी से बनी हुई हैं। गेंदबाजों को अच्छी स्विंग भी मिलेगी। सीमर और स्पिनर्स, दोनों को इस पिच पर मदद मिलेगी। फ़ास्ट बोलर्स को मैच के शुरुआती ओवर्स में बढ़िया मदद मिल सकती है। ट्रैक पर एक्स्ट्रा स्विंग उन्हें शुरुआत में मिल सकती है।