sandeep-patil-sunil-gavaskar-century-indian-cricket-team-pant-gets-wet
file photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह 73 वर्षीय सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के नाम अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का कीर्तिमान दर्ज़ है। इसके अलावा कई और कीर्तिमान उनके नाम हैं।  इंटरनेशनल क्रिकेट में सुनील गावस्कर की शख्सियत के सम्मान के मद्देनजर इंग्लैंड में आज 23 जुलाई को ‘लीसेस्टर क्रिकेट’ (Leicester Cricket Ground) को उनके नाम पर रखा जा रहा है। इंग्लैंड क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब किसी स्टेडियम का नाम किसी भारतीय खिलाड़ी के नाम पर रखा जा रहा है।

    खबरों के मुताबिक, ‘Leicester Cricket Ground’ का नाम सुनील गावस्कर के नाम पर रखने की मुहिम भारतीय मूल के सांसद रहे कीथ वाज (Keith Vaz) ने आरंभ किया था। गौरतलब है कि कीथ ने एक लंबे समय तक सांसद के तौर पर ‘Leicester Cricket’ का प्रतिनिधित्व किया है।

    इंग्लैंड की तरफ से मिल रहे इस विशेष सम्मान से सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) खुश हैं। गावस्कर ने कहा, ” मुझे काफी खुशी है। मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि Leicester में एक स्टेडियम को मेरा नाम दिया जा रहा है। लीसेस्टर क्रिकेट को बहुत ज्यादा पसंद करने वाला शहर है।”

    गौरतलब है कि इससे पहले भी सुनील गावस्कर के नाम पर अमेरिका के कैंटकी और तंजानिया के जांसीबार में स्टेडियम को उनका नाम दिया गया है।  

    टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने वाले महान बल्लेबाज़

    क्रिकेट की दुनिया में ‘Little Master’ के नाम से प्रसिद्ध सुनील गावस्कर ने 7 मार्च 1987 को अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए थे। टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन बनाने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। उनके बाद, सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting), जैक कैलिस (Jack Kallis) और ब्रायन लारा (Brian Lara)  सहित कई बल्लेबाजों ने इस आंकड़े को छुआ।