Why was David Warner the first choice of Delhi Capitals for captaincy, know the record of this Australian player

Loading

मुंबई: पूर्व आस्ट्रेलियाई आल राउंडर और दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच शेन वाटसन ने कहा कि टीम के नये कप्तान डेविड वॉर्नर 31 मार्च से शुरु हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र में खुद को साबित करना चाहेंगे। ऋषभ पंत पिछले साल दिसंबर में कार दुर्घटना में घायल होने कारण आईपीएल 2023 सत्र में नहीं खेल पायेंगे जिससे वॉर्नर को दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान नियुक्त किया गया।

वार्नर पहले भी दिल्ली की फ्रेंचाइजी की कप्तानी कर चुके हैं तब इसका नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था और आईपीएल में कप्तान के तौर पर उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के साथ सफलता मिली जब उनकी अगुआई में टीम ने 2016 चरण का खिताब जीता था। पर बल्ले से खराब फॉर्म और फिर टीम प्रबंधन से कुछ मनमुटाव के कारण 2021 सत्र में उन्हें बाहर कर दिया गया।

वह 2022 सत्र में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े थे। वह विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी हैं और उनके नाम 5,881 रन हैं। हाल में भारत के दौर पर उनकी खराब फॉर्म जारी रही जिसमें से वह नागुपर और दिल्ली दो टेस्ट में विफल रहे जबकि एकमात्र वनडे में 23 रन ही बना सके। उन्होंने कोहनी में ‘हेयरलाइन फ्रेक्चर’ से उबरने के बाद इस दौरे पर वापसी की थी। वाटसन ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘‘डेविड वॉर्नर मेरे लिये क्रम में शीर्ष पर हैं। वह खुद को साबित करना चाहेंगे। उन्होंने आईपीएल में हमेशा इतने रन जुटाये हैं। सलामी बल्लेबाज के तौर पर वह जो कुछ भी रन जुटाते हैं, वह काफी महत्वपूर्ण होंगे।”

पूर्व आस्ट्रेलियाई उप कप्तान वाटसन ने मिचेल मार्श के भी बल्ले से उसी विस्फोटक फॉर्म को जारी रखने की उम्मीद जतायी जो भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया की वनडे श्रृंखला में जीत के दौरान उन्होंने दिखायी। वाटसन ने कहा, ‘‘मिचेल मार्श के लिये यह एक और बड़ा सत्र होने वाला है। उसमें काफी कौशल है और वह जिस तरह से बल्लेबाजी में प्रदर्शन कर रहा है, उससे वह सचमुच बड़ी भूमिका निभायेगा।”

वहीं वाटसन ने दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसोऊ को दिल्ली कैपिटल्स के लिये इस सत्र के लिये ‘ट्रंप कार्ड’ बताया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के लिए उनके साथ खेला था। उसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देखिये किस तरह से वापसी की है और वह विश्व स्तरीय हिटर है। वह किसी भी चरण में किसी भी परिस्थिति में किसी भी गेंदबाज को धुन सकता है। अगर वह चल गया तो वह प्रतिद्वंद्वी टीम से मैच छीन लेगा। ”