PLAY-OFF में जगह पक्की करने उतरेगी दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स के सामने वापसी का चैलेंज, जानिए दोनों के बीच हेड टू हेड आंकड़े

    -विनय कुमार

    आज शनिवार 25 सितंबर को UAE के मैदान में IPL 2021 सीजन का 36वां मैच ‘दिल्ली कैपिटल्स’ और ‘राजस्थान रॉयल्स’ के खिलाफ खेला जाएगा। फिलहाल 9 मैच खेलकर 7 मैचों में जीत के साथ 14 प्वाइंट्स लेकर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर विराजमान है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Captain DC) की कप्तानी में उनकी टीम ने इस सीजन में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

    अब आईपीएल 2021 के प्लेऑफ (Play-off) में अपनी जगह पक्की करने के लिये ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) को सिर्फ एक जीत की जरूरत है। ज़ाहिर है आज  अबुधाबी के शेख जायेद स्टेडियम में होने वाली राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के साथ भिडंत में हर हाल में ऋषभ पंत की टीम जीत कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी।

    वहीं राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की बात की जाए तो वह IPL 2021 में वापसी की राह पर है। UAE में  ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS vs RR UAE) के खिलाफ अपने आखिरी मैच में जिस तरह से उसने हाथ से फिसल चुके मैच को अपनी मुट्ठी में कर लिया, उससे यकीनन टीम का आत्मविश्वास बहुत बढ़ गया होगा। 

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ की टीम फिलहाल 8 मैचों में से 4 में जीत हासिल कर IPL 2021 के POINTS TABLE पांचवें स्थान पर है। वो भी इस मैच में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ को हराकर प्लेऑफ के लिए आगे बढ़ने को लेकर आज जान झोंक देगी।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ को अपनी स्ट्रेंथ पर यकीन, तो ‘राजस्थान रॉयल्स’ को वापसी की उम्मीद

    हालांकि ‘राजस्थान रॉयल्स’ के आज के मैच में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ को हराना आसान नहीं होगा। लेकिन, क्रिकेट संभावनाओं का खेलना, यहां पास कभी भी पलट सकता है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के पास एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje), कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) और आवेश खान (Aawesh Khan) की घातक तेज़ गेंदबाजी का जबरदस्त दस्ता मौजूद है, जिसने ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में खतरनाक मारक गेंदबाजी का कहर बल्लेबाजों पर बरपाया और SRH ने हाथ खड़े कर दिए। बल्लेबाजी में भी ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के सभी बैट्समैन जानदार लय में नजर आ रहे हैं।

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ की बात की जाए तो ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) के खिलाफ खेले मैच में जीत के मिलने का समूचा श्रेय टीम के युवा घातक तेज़ गेंदबाज कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) को जाता है। संजू सैमसन (Sanju Samson) की कमान में उनकी टीम फील्डिंग में बहुत ही लचर और कमज़र नजर आई है। कई कैच भी छोड़े। बल्लेबाजी में भी ‘राजस्थान रॉयल्स’ में स्पार्क नज़र नहीं आती। 

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) की टीम में मार्कस स्टॉयनिस (Marcus Stoinis) को ग्रोइन इंजरी हुई है और उनके सीजन से बाहर होने की आशंका भी है। माना जा रहा है कि उनकी जगह स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की जी में वापसी हो सकती है। आज के मैच में  ‘राजस्थान रॉयल्स’ की टीम बिना किसी बड़े बदलाव के ‘दिल्ली कैपिटल्स’ से मुकाबला करने मैदान पर उतर सकती है।

    कैसा है हेड टू हेड आंकड़ा, और कैसा होगा आज पिच का मिजाज़

    आज शाम अबुधाबी के मैदान पर DC vs RR के बीच खेले जाने वाले मैच की बात की जाए तो अनुमान है कि पिच काफी धीमी रहेगी।  यह मैदान UAE के सबसे बड़े मैदानों में से एक है। जिसकी वजह से इस मैदान पर आज का मैच लो स्कोरिंग का हो सकता है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी लेना पसंद कर सकती है।

    आईपीएल T20 टूर्नामेंट के इतिहास में DC vs RR  के अब तक के हेड टू हेड मुकाबलों के परिणाम बताते हैं कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) का पलड़ा थोड़ा भारी है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने ‘राजस्थान रॉयल्स’ के खिलाफ अब तक कुल 23 मैच खेले हैं, जिसमें से 12 में उसे जीत हासिल हुई है और 11 में ‘राजस्थान रॉयल्स’ ने बाजी मारी है। इस सीजन, ‘IPL 2021’ में खेले अपने पहले मुकाबले में ‘राजस्थान रॉयल्स’ ने क्रिस मॉरिस (Chris Morris) और जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat) की बदौलत बेहद करीबी जीत हासिल की थी। 

    दोनों की संभावित प्लेइंग इलेवन

    दोनों टीमों के बीच आज ये मुकाबला अबुधाबी के मैदान पर दोपहर 3:30 बजे शुरू होगा।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की PLAYING-XI: 

    पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw), शिखर धवन, (Shikhar Dhawan) श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (Captain), मार्कस स्टोइनिस / स्टीव स्मिथ, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल (Axar Patel), रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे और अवेश खान (Aawesh Khan)।

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ की PLAYING-XI: 

    एविन लुईस (Evin Lewis), यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (Captain), लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston), महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस (Chris Morris), चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi), मुस्तफिजुर रहमान।