ipl

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. आईपीएल 2021 का दूसरा चरण UAE में खेला जा रहा है। जिसका 33वां मुकाबला बुधवार 22 सितंबर की शाम शुरू हुआ और रात करीब 11 बजे तक रिजल्ट भी आ गया। इस मैच में दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ और ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (DC vs SRH IPL 2021) का आमना 

    -सामना हुआ। इस मुकाबले में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के पक्ष में सिर्फ टॉस नहीं रही, लेकिन उसके अलावा मुकाबले के हर पहलू में दिल्ली कैपिटल्स ने बाजी मारी और इस मैच को भी आसानी से जीत लिया। इस सीजन में अब तक खेले 9 मैचों में 7 में जीत के साथ 14 प्वाइंट्स के साथ एक बार फिर प्वाइंट्स टेबल मीनटॉप पर विराजमान हो गई। गौरतलब है कि दुबई के स्टेडियम में खेले गए इस ताज़ा मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम को 8 विकेट से धूल चटाई।  

    दिल्ली कैपिटल्स की इस जीत के बाद टॉप पर मौजूद धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स 12 प्वाइंट्स के साथ अब दूसरे पायदान पर आ गई। हालांकि, CSK ने अब तक सिर्फ 8 मैच खेले हैं और दिल्ली कैपिटल्स ने 9 मैच। 22 सितंबर के इस ताज़ा मुकाबले की बात की जाए तो सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 134 रन ही बना पाई। जीत के लिए मिले 135 रनों के टारगेट को दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने सिर्फ 2 विकेट खोकर 2 ओवर शेष रहते, यानी 18 ओवर में ही हासिल कर लिया और जीत दर्ज कर ली। आइए इस मैच के उन 5 नायकों के प्रदर्शन पर डालें जिनकी बदौलत दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस ताज़ा मैच में अपना झंडा गाड़ा।

    कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada)

    इस लिस्ट में पहला नाम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) के घातक तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Tabada) का है,  जिन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) के खिलाफ इस ताज़ा मैच में 4 ओवर बोलिंग की और 3 खिलाड़ियों को आउट किया। र

    बाडा ने सबसे पहले 18 रन पर ऋद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha), उसके बाद 17 रन पर मनीष पांडे (Manish Pandey) और तीसरी बार 28 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे अब्दुल समद (Abdul Samad) का विकेट चटकाकर  सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) की टीम की कमर तोड़ दी और टीम को इस मैच में वापसी करने का मौका नहीं दिया। कगिसो रबाडा ने उन तीनों बल्लेबाजों का विकेट चटकाया, जो साझेदारी कायम कर अपनी टीम SRH की मैच में वापसी कराने की कोशिश में थे।

    एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje)

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम की जीत के दूसरे नायक रहे तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje), जिन्होंने अपने पहले ही ओवर में डेविड वॉर्नर (David Warner) को शून्य पर आउट कर पवेलियन भेज दिया। मिडल ऑर्डर के धाकड़ बल्लेबाज  केदार जाधव (Kedar Jadhav) को 3 रणपार एलबीडब्ल्यू कर दूसरा विकेट चटकाया। नॉर्खिया ने अपनी 4 ओवर की बोलिंग में सिर्फ 12 रन खर्च किए और 2 बड़े विकेट गिराए।

    अक्षर पटेल (Axar Patel)

    अक्षर पटेल(Axar Patel) ने भी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की जीत में खास भूमिका निभाई। उन्होंने 18 रन के निजी स्कोर पर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज और टीम के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson) को पवेलियन भेजा। उनके बाद उनकी फिरकी गेंद को ठीक से समझ नहीं पाए जेसन होल्डर (Jason Holder) पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के हाथों कैच दे बैठे। 10 रन बनाकर वो भी लौट गए। अक्षर पटेल ने अपनी 4 ओवर की बोलिंग में 21 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

    शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की ताज़ा जीत में उसके सलामी बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने धमाकेदार पारी खेली और 42 रन बनाकर अपनी भूमिका निभाते हुए पवेलियन लौट गए। उन्होंने पहले पृथ्वी शॉ (11 निजी स्कोर) के साथ पहले विकेट के लिए 20 रनों की साझेदारी की और उनके आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप की। इस दरम्यान शिखर धवन के बल्ले ने 37 गेंदों का सामना किया, जिसमें 6 जानदार चौके और एक शानदार छक्के भी लगा। और इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने दिल्ली कैपिटल्स की टीम को जीत की दहलीज पर ला खड़ा किया।

    श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

    चोट से उबरकर लंबे अरसे बाद मैदान पर लौटे दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भी अपना रौद्र रूप दिखाया। इस ताज़ा मैच में उन्होंने नाबाद 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली और ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ को हराने में अहम भूमिका अदा की। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने 13 गेंद शेष रहते, यानी 17.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया और जीत दर्ज की। श्रेयस अय्यर ने 41 गेंदों में 2 जानदार चौके और 2 शानदार छक्कों की मदद से नाबाद 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

    इस दौरान उन्होंने पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के साथ 52 रनों की साझेदारी की। उसके बाद टीम के मौजूदा कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Captain Delhi Capitals DC)  (35 पंत का निजी स्कोर) के साथ नाबाद 67 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को 8 विकेट से आसान विजय दिलाई। इस ताज़ा मैच में कप्तान ऋषभ पंत ने 21 गेंदों का सामना किया, जिसमें 3 चौके और 2 शानदार छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन ठोके।