BCCI can organize two IPLs in a year - report
आईपीएल (File Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल (IPL 2024) शुरू होने में अब लगभग एक महीना बचा हुआ है। ऐसे में अब लोगों के दिमाग में केवल यह ही ख्याल आ रहा है कि आईपीएल के मुकाबले कब और किस वेन्यू (IPL 2024 Schedule) पर होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव की वजह से अभी तक आईपीएल मैच का पूरा शेड्यूल सामने नहीं आया है। लेकिन, मैच लीग के अध्यक्ष अरुण धूमल (Arun Dhumal) ने यह जानकारी दी है कि 22 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल और आम चुनावों के बावजूद यह पूरा टूर्नामेंट देश (IPL 2024 In India) में आयोजित किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव देश में अप्रैल और मई में होने की उम्मीद है। इसी वजह से आईपीएल के 17वें संस्करण का कार्यक्रम अभी तक सामने नहीं आया है। पीटीआई से बात करते हुए धूमल ने कहा कि शुरुआत में केवल पहले 15 दिनों के कार्यक्रम का ऐलान किया जाएगा। उसके बाद बाकि के बचे हुए मुकाबले के लिए रोस्टर आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद तय किया जाएगा। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा अगले महीने की शुरुआत में होने के कयास लगाए जा रहे हैं। 

धूमल ने पीटीआई से कहा, “हम टूर्नामेंट की शुरुआत 22 मार्च को देख रहे हैं। हम सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम सबसे पहले शुरुआती मुकाबलों का शेड्यूल जारी करेंगे। पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाएगा।” जिसका मतलब है कि अब आईपीएल फैंस को सारे मुकाबले एन्जॉय करने के किसी और देश में जाने की कोई जरूरत नहीं होगी। 

जानकारी के लिए बता दें कि केवल 2009 में, आईपीएल पूरी तरह से विदेश (दक्षिण अफ्रीका) में आयोजित किया गया था, जबकि 2014 में आम चुनावों की वजह से आंशिक रूप से संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था। वहीं 2019 में चुनाव के बावजूद टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया गया था। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस साल भी आईपीएल भारत में ही आयोजित किया जाएगा। 

जैसा कि नियम है, आईपीएल का उद्घाटन मैच पिछले साल के फाइनलिस्ट के बीच में खेला जाएगा। इस मामले में विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और उपविजेता गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल का पहला मैच खेला जाएगा। बता दें कि 2024 सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पिछले साल दिसंबर में हुई थी।