Devine
Photo: WPL 2023

Loading

मुंबई. न्यूजीलैंड की सोफी डेवाइन के 36 गेंद में 99 रन की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने शनिवार को महिला प्रीमियर लीग के मैच में गुजरात जाइंट्स को आठ विकेट से हरा दिया । डेवाइन ने आतिशी बल्लेबाजी का वो नजारा पेश किया कि ब्रेबोर्न स्टेडियम पर बैठा हर दर्शक बरसों तक उसे याद रखेगा । आरसीबी ने 189 रन का मुश्किल लक्ष्य 27 गेंद बाकी रहते महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया और लगातार दूसरी जीत से प्लेआफ की उम्मीदें कायम रखी हैं ।

क्रिकेटर बनने से पहले न्यूजीलैंड के लिये हॉकी भी खेल चुकी डेवाइन ने अपनी पारी में आठ छक्के और नौ चौके लगाये । इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की स्टार बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट के 42 गेंद में 68 रन और आखिरी ओवर में मिले 22 रन की मदद से गुजरात जाइंट्स ने चार विकेट पर 188 रन बनाये थे । एशले गार्डनर ने भी 26 गेंद में 41 रन की पारी खेली ।

हरलीन देयोल (नाबाद 12) और डी हेमलता (नाबाद 16) ने आखिरी ओवर में मेगान शट को दो छक्के और दो चौके लगाकर 22 रन निकाले । जवाब में आरसीबी ने पहले ही ओवर से आक्रामक बल्लेबाजी की । कप्तान स्मृति मंधाना (37) और डेवाइन ने तेज गति से रन बनाये । डेवाइन ने स्पिनर तनुजा कंवर कासे मिडविकेट पर एक छक्का जड़ा जो 94 मीटर तक गया ।

आरसीबी का स्कोर नौवें ओवर में बिना किसी नुकसान के 125 रन था । मंधाना 31 गेंद में 37 रन बनाकर आउट हुई । दूसरे छोर से डेवाइन का तेजी से रन बनाने का सिलसिला जारी था लेकिन बदकिस्मती से वह शतक से एक रन से चूक गई । किम गार्थ ने उन्हें 99 के स्कोर पर आउट किया लेकिन तब तक आरसीबी की जीत तय हो चुकी थी । इससे पहले गुजरात की कप्तान स्नेह राणा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया । सोफिया डंकली और वोल्वार्ट दोनों ने सकारात्मक अंदाज में शुरूआत करके पहले दो ओवरों में दो दो चौके लगाये । डेवाइन ने तीसरे ओवर में डंकली को बोल्ड करके गुजरात को पहला झटका दिया ।

दूसरे छोर से वोल्वार्ट ने हालांकि रन बनाने का सिलसिला जारी रखा और दो चौके और लगाकर पांचवें ओवर में टीम का स्कोर 40 तक पहुंचाया । एलिसे पेरी ने पहले ओवर की पहली पांच गेंदों पर एक ही रन दिया लेकिन इसके बाद चौका गंवा दिया । लेग स्पिनर आशा शोभना ने भी पहला ओवर किफायती डाला और पांच रन ही दिये । एस मेघना ने जमने में समय लिया लेकिन आठवें ओवर में प्रीति बोस को पहला चौका लगाया । बोस ने मेघना और वोल्वार्ट के बीच 63 रन की साझेदारी तोड़ी जब रिचा घोष ने मेघना को स्टम्प आउट किया । एशले गार्डनर ने आते ही आशा को लांग आन पर छक्का लगाया ।

दूसरे छोर पर वोल्वार्ट ने 35 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया । उन्होंने पेरी को मिडविकेट पर छक्का लगाकर इस आंकड़े को छुआ । इसके बाद उन्होंने शट को एक छक्का और एक चौका लगाया । श्रेयांका पाटिल ने शॉर्ट मिडविकेट पर बोस के हाथों लपकवाकर उनकी पारी का अंत किया । गार्डनर को भी पाटिल ने पवेलियन भेजा । (एजेंसी)