DHONI
File Pic

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. आज शाम IPL 2021 के चक्रव्यूह का सबसे बड़ा मुकाबला आरंभ होगा। इस ताज़ा सीजन की खिताबी भिड़ंत में आज आईपीएल की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के  

    नेतृत्व में इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी वाली स्क्वॉड कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से मुकाबला करेगी। आज की रात जबरदस्त हाई वोल्टेज मैच होने की पूरी संभावना है। क्योंकि, इतिहास बताता है कि चेन्नई सुपर किंग्स के धुरंधर कप्तान एमएस धोनी का बल्ला फाइनल मैचों में 140 की स्ट्राइक रेट से गरजता है।

    गौरतलब है कि, कप्तान एमएस धोनी इस ताज़ा सीजन में रन बनाने के मामले में फ्लॉप रहे हैं। IPL 2021 में अब तक खेले 15 मैचों में उन्हों सिर्फ 16.28 की औसत से कुल 114 रन ही बनाए। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 18 रन ही रहा। बतौर कप्तान किसी एक मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) टॉप पर हैं। उनके बल्ले से एक मैच में उनका हाईएस्ट स्कोर 119 रन रहा। और, आईपीएल के इस ताज़ा सीजन में खेले कुल 14 मुकाबलों में उन्होंने 40.33 की औसत से 484 रन बनाए।

    हालांकि, IPL 2021 में टोटल स्कोर की बात की जाए तो, इस सीजन में पंजाब किंग्स ,(PBKS) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) टॉप पर हैं। इस सीजन में उन्होंने  13 मैचों में 62.60 की औसत से कुल 626 रन बनाए। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन  बनाने के मामले में संजू सैमसन तीसरे नंबर पर रहे। और, उन्हीं के साथी खिलाड़ी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) इस मामले में दूसरे पायदान पर रहे। मयंक अग्रवाल ने 2 मई 2021 को ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals vs Rajasthan Royals) के खिलाफ मैच में पंजाब किंग्स टीम की कप्तानी की थी। PBKS के धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल का बतौर कप्तान इस ताज़ा सीजन में हाइएस्ट स्कोर 98 रन (नॉट आउट) रहा।

    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) चौथे पायदान पर रहे। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ (RR vs RCB) नाबाद 72 रन ठोके थे, जो इस ताज़ा सीजन में उनका उच्चतम स्कोर रहा। विराट कोहली ने IPL 2021 में खेले कुल 15 मुकाबलों में 28.92 की औसत से कुल 405 रन बनाए।

    IPL 2021 के एक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद  (Sunrisers Hyderabad SRH) की कप्तानी करने वाले मनीष पांडे (Manish Pandey) का किसी एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर पांच पर रहे। उन्होंने मुंबई इंडियंस (MI vs SRH IPL 2021) के खिलाफ खेले गए मैच में नाबाद 69 रन बनाए थे।

    मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) छठे, दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) सातवें, कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) आठवें और चेन्नई सुपर किंग्स के धाकड़ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MSD) antim, 9वें पायदान पर रहे। IPL 2021 के इस ताज़ा सीजन में बतौर कप्तान रोहित शर्मा का बेस्ट स्कोर 63, ऋषभ पंत का 58 (not out), इयोन मॉर्गन का 47 रन नॉट आउट रहा।

    ये बात जरूर है कि CSK के कप्तान एमएस धोनी बतौर कप्तान भले ही अब तक रन स्कोर करने में फिसड्डी रहे, लेकिन रिकॉर्ड्स बताते हैं कि फाइनल मुकाबलों में 140 या उससे ज्यादा की स्ट्राइक रेट से उनका बल्ला बोलता है।

    फाइनल मुकाबलों की बात की जाए तो एमएस धोनी ने IPL 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ (MI vs CSK IPL 2010 Final) 15 गेंदों में 22, IPL 2011 के फाइनल भिडंत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ (RCB vs CSK IPL 2011) 13 गेंदों में 22 रन बनाए थे। IPL 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ (SRH vs CSK IPL 2018 Final) मैच में उनकी बल्लेबाजी आई ही नहीं थी।

    आईपीएल का इतिहास बताता है कि कप्तान एमएस धोनी का IPL FINAL मैचों में बेस्ट  स्कोर 63 रन है, जो उन्होंने मुंबई इंडियंस (MI vs CSK IPL 2010 Final) के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 45 गेंदों में बनाए थे। लेकिन, उस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हार का सामना करना पड़ा था।