Dinesh Karthik
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    सोमवार, 21 नवंबर को Vijay Hazare Trophy, 2022 टूर्नामेंट में तमिलनाडु ने अपने मैच मे 2 विकेट पर 506 का विराट स्कोर बनाया। इस मुकाबले में विकेटकीपर-बल्लेबाज़ एन. जगदीशन (N Jagadeesan) ने बेहतरीन डबल सेंचुरी ठोकी। उन्होंने इस मैच में 277 रन बनाए और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस मैच को लेकर भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batter) ने जगदीशन के साथ टीम के बल्लेबाज़ साई सुदर्शन (Sai Sudarshan) को भी बधाई दी। सुदर्शन ने भी इस मैच में 154 रनों की पारी खेली। लेकिन दिनेश कार्तिक ने Vijay Hazare Trophy, 2022 के फॉर्मेट पर सवाल खड़े कर दिए। 

    दिनेश कार्तिक ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर कहा, “World Record Alert ! जगदीशन का शानदार प्रयास। बड़ी चीजें उनकी प्रतीक्षा कर रही हैं। Sai Sudarshan के लिए भी अब तक यह टूर्नामेंट बढ़िया रहा है।”  

    लेकिन, अगले ही ट्वीट में उन्होंने Vijay Hazare Trophy, 2022 के टूर्नामेंट पर निशाना साधते हुए लिखा, “इस मैच का एक अलग पहलू भी है। क्या लीग स्टेज में अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) का इलीट टीमों के साथ खेलना समझ में आता है ? इससे सिर्फ टीमों का रन-रेट में गिरावट आती है। ज़रा सोचिए, यदि इनमें से किसी एक टीम के खिलाफ मैच के दौरान बारिश आ जाए, तो क्या होगा। क्या इन टीमों का कोई अलग ग्रुप (separate Group for these teams in Vijay Hazare Trophy, Tournament) नहीं हो सकता, जहां से वे क्वालीफाई करें ?”

    यानी, दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का हथौड़ा डोमेस्टिक क्रिकेट के ढांचे पर चला। जो गौर किया जाए, तो बहस का विषय साफ़ समझ में आता है। गौरतलब है कि, Vijay Hazare Trophy में 38 टीमें खेलती हैं, जो 5 ग्रुप में बंटी होती हैं। हरेक ग्रुप में नॉर्थ-ईस्ट इंडिया के एक राज्य की टीम शामिल की जाती है। अब तक के इतिहास में पूर्वोत्तर राज्यों में से किसी भिनराज्य ने एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीती है।  

    सोमवार के मैच की बात की जाए, तो तमिलनाडु टीम क  बल्लेबाजों ने अरुणाचल प्रदेश के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ा दिए। पहले विकेट के लिए सलामी बल्लेबाजों की इस जोड़ी ने 416 रनों की पार्टनरशिप की। यह पार्टनरशिप List-A Cricket के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। 

    यही नहीं, गौरतलब है कि, 26 साल के एन जगदीशन ने इंग्लैंड के 22 वर्षीय एलिस्टर ब्राउन (Alastair Brown England) का रिकॉर्ड तोड़ा और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। आपको याद दिला दें कि एलिस्टर ने 160 गेंदों में 167.50 की औसत से 30 चौके और 12 छक्कों की मदद से सरे (Surrey, England) की तरफ से ग्लैमरगन के खिलाफ Glamorgan vs Surrey 4th Round, The Oval, June 19, 2002, Cheltenham & Gloucester Trophy) में 268 रनों की पारी खेली थी, जो List-A Cricket की वनडे मैच था।