today-in-history-25 February Australia's all-time great batsman Don Bradman died

    क्रिकेट की दुनिया के इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी डोनाल्ड ब्रैडमैन (Don Bradman) ने आज से 87 साल पहले 1934 की ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Series AUS vs ENG, 2021) में जिस बल्ले से गेंदों की धुनाई की थी, उस ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले बल्ले की नीलामी होने जा रही है।

    आपको याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) ने अपनी टीम के साथी सलामी बल्लेबाज बिल पोंसफोर्ड (Bill Ponsford) के साथ 451 रनों की विशाल पार्टनरशिप की थी। उस ऐतिहासिक साझेदारी में इसी बल्ले का इस्तेमाल हुआ था। यह बैट 1999 से NSW साउथ हाइलैंड्स के बोराल में ब्रैडमैन म्यूज़ियम में रखा गया है।

    इतिहास बताता है कि डॉन ब्रैडमैन ने इस बल्ले का इस्तेमाल 1934 में इंग्लैंड में खेले गए एशेज सीरीज के पांचों टेस्ट मैच किया था। उस सीरीज में उनके इस बल्ले से कुल 758 रन निकले थे।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि डॉन ब्रैडमैन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले कुल 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए। इस बल्ले की खासियत ये रही कि इस बल्ले से उन्होंने 1934 में खेली गई एशेज सीरीज में हैडिंग्ले के मैदान में (Headingley Don Bradman) 304 और ओवल में (Oval England) 244 रन बनाए थे।

    abc.net.au के मुताबिक, इस ऐतिहासिक बल्ले की कोई रिजर्व या बेस प्राइस नहीं रखी गई है। गौरतलब है कि आज से तीन साल पहले 2018 में डॉन ब्रैडमैन का एक और बल्ले की नीलामी की गई थी, जो 110,000 आस्ट्रेलियाई डॉलर में खरीदा गया था।

    Don Bradman का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि, सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) ने ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से कुल 52 टेस्ट मैच खेले। जिसकी 80 पारियों में उन्होंने 99.9 की औसत से 6996 रन बनाए। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 29 सेंचुरी और 13 हाफ सेंचुरी भी ठोकी। उनके करियर का बेस्ट टेस्ट स्कोर 334 रन का रहा। हालांकि, डॉन ब्रैडमैन एक बेहतरीन बल्लेबाज़ थे, लेकिन, उन्होंने बोलिंग में भी हाथ आजमाए। टेस्ट मैचों की कुल 9 पारियों में उनके खाते सिर्फ 2 विकेट आए।

    – विनय कुमार