Mohammad Shami
मोहम्मद शमी (Photo Credits-ICC Twitter)

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. साउथ अफ्रीका (South Africa) के दौरे पर टीम इंडिया के लिए टेस्ट सीरीज खेल रहे घातक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन के मैदान में खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी की बोलिंग में 200 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। इस मुकाम को हासिल करने पर उनकी खूब तारीफ भी हो रही है। 

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से इस मुकाम को हासिल करने वाले वे पांचवें गेंदबाज हैं। उनसे पहले कपिल देव (Kapil Dev), जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath), जहीर खान (Zaheer Khan) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ही ऐसा कर पाए हैं। मोहम्मद शमी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa Centurian Test Match, 2021) 44 रन देकर 5 विकेट चटकाए और साउथ अफ्रीका को पहली पारी की बल्लेबाजी में 197 रनों पर समेट देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसकी वजह से भारत को पहली बड़ी बढ़त हासिल हो गई।

    मोहम्मद शमी ने शानदार तेज गेंदबाजी स्पेल से  साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को अपनी सीधी सीम पॉजीशन से नानी याद दिला दी। मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) की भूमिका तब और महत्वपूर्ण हो गई, जब जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) कल गेंदबाजी के दौरान चोटिल हो गए थे। टखने की चोट के कारा।  मंगलवार को दिन के ज्यादातर वक्त बाहर ही रहे। और इस दरम्यान मोहम्मद शमी ने एडन मार्क्रम (Aiden Markram) को आउट करने के लिए ऐसी गेंदबाजी की उसकी खूब तारीफ हुई। मार्कराम को आउट करते ही मोहम्मद शमी कपिल देव (Kapil Dev) और श्रीनाथ (Javagal Srinath) के बाद सबसे तेज 200 विकेट चटकाने वाले भारत के तीसरे फ़ास्ट बोलर बन गए।

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री  (Ravi Shastri Former Coach Team India) ने मोहम्मद शमी को ‘बंगाल का सुल्तान’ कहा और शाबाशी दी। उन्होंने कहा कि शमी की गेंदबाजी  देखकर मजा आ गया। टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को दुनिया का सबसे अंडररेटेड फ़ास्ट बोलर बताया। उन्होंने तारीफ में कहा, “भाई (मोहम्मद शमी) को हल्के में मत लेना। ये तो हैवी ड्राइवर है।” उन्होंने मोहम्मद शमी को जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), जेम्स एंडरसन (James Anderson) और पैट कमिंस (Pat Cummins) जैसे दिग्गज फ़ास्ट बोलरों की सूची में खड़ा किया।

    टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर (Ajit Agarkar) मोहम्मद शमी को ‘स्पेशल बोलर’ करार देते हैं। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) शमी को सनसनीखेज गेंदबाज कहते हैं। टीम इंडिया के पूर्व शानदार गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) ने मोहम्मद शमी की गेंदबाजी को ‘क्लास’ यानी, बेहतरीन कहा, और उन्होंने कहा कि शमी की सीम पोजीशन करिश्माई थी।  

    वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने मोहम्मद शमी की अलग-अलग समय पर की गई तीन गेंदों की तस्वीर पोस्ट किया है। उन्होंने कहा कि हर फ्रेम में यह एक ही सीम पोजीशन है।

    गौरतलब है कि मोहम्मद शमी ने 2013 में अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया था। फिलहाल वो भारतीय टीम के एक बेहतरीन और महाघटक गेंदबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 2018 में खेले टेस्ट मैचों में 47 और 2019 में 33 विकेट चटकाए थे।