अमित मिश्रा के लिए डबल धमाका वाला मौका, रिद्धिमान साहा भी हैं कतार में, सिद्धार्थ कौल ठोकेंगे ‘इस’ मामले में फिफ्टी

    -विनय कुमार

    IPL 2021 का UAE में खेले जा रहे चरण के मैचों ने एक बार फिर क्रिकेटप्रेमियों में रोमांच और क्रिकेट से रोमांस की गर्मी ला दी है। आज, 22 सितंबर की शाम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ और ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ के बीच भिडंत होगी। ‘दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम’ (Dubai International Cricket Stadium) में होने जा रही यह भिडंत IPL 2021 सीजन की 33वीं भिडंत होगी।

    गौरतलब है कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) टीम UAE में IPL 2021के दूसरे चरण के शुरू होने से पहले प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर थी और अब वह नंबर-2 पर चली गई है, क्योंकि UAE मेंबखेले जा रहे दूसरे चरण के पहले मैच में कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) ने क्रिक्रेट की दुनिया के ‘हिटमैन’ कप्तान रोहित शर्मा की पलटन ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) को बड़े ही रोमांचक मैच में हराकर बेहतरब्रान रेट की वजह से प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर विराजमान हो गई है।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) अब तक खेले कुल 8 मैचों में 6 में जीत के 12 प्वाइंट्स लेकर फिलहाल दूसरे पायदान पर आ गई है। हालांकि, उसका रन रेट भी अच्छा है। इस सीजन में सबसे कमज़ोर पोजिशन में ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) है।

    ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) ने अब तक इस सीजन IPL 2021 में साथ मैच खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ एक मैच में जीत नसीब हुई और 6 मुकाबलों में उसे हाल का मुंह देखना पड़ा है। फिलहाल सिर्फ 2 प्वाइंट लेकर SRH प्वाइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर है। उसका  करेंट रन रेट भी बहुत खराब है। इस टीम के अनुभवी और बेहतरीन स्पिन गेंदबाज राशिद खान (Rashid Khan) पहले ही बोल चुके हैं कि वे टूर्नामेंट के हर मैच को फाइनल मैच की तरह खेलेंगे।

    आज के मुकाबले में कुछ अच्छे कीर्तिमान बन सकते हैं, जिसमें घातक गेंदबाज अमित मिश्रा (Amit Mishra) ऐसे पहले खिलाड़ी बन जाएंगे जो ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) की टीम की तरफ से ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में अपना 100वां मैच खेलेंगे। गौरतलब है कि अमित मिश्रा सीनियर लेग स्पिनर हैं और काफी समय से आईपीएल में खेल रहे हैं और अब, वे आईपीएल में लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का 170 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 5 विकेट दूर हैं। अमित मिश्रा ने अब तक खेले 99 मैचों में कुल 166 विकेट हासिल किए हैं।

    दूसरी तरफ, ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) के खिलाड़ी रिद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha) भी IPL में अपने 2000 रन पूरे करने से सिर्फ 13 रन दूर हैं। रिद्धिमान साहा का T20 फॉर्मेट में शानदार रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन ‘IPL T20 TOURNAMENT’ में उन्होंने कुछ बढ़िया पारियां ज़रूर खेली हैं।

    एक और नामी खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) IPL में अपने 4000 रन के आंकड़े पूरे करने से सिर्फ 59 रन दूर हैं। वो भी इस आंकड़े को छूकर एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। हालांकि, अजिंक्य रहाणे का ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing-XI) में जगह अभी पक्की नहीं है, लेकिन अगर वे मैदान में बल्ला थामे उतरते हैं, तो ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) को उनसे एक जानदार पारी की उम्मीद रहेगी।

    सिद्धार्थ कौल (Siddharth Kaul) एक ऐसे गेंदबाज है, जिन पर ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) की टीम बड़ा यकीन करती है, और वे भी इस मैच में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। विकेटों की हाफ सेंचुरी लगाने से वे सिर्फ 50 विकेट दूर हैं।