Brilliant victory for India in the fourth test, thrashed England by runs

    मैनचेस्टर. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर होने वाले पांचवें टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है। यह मैच कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) काफी चर्चा करने के बाद यह अहम फैसला लिया है। लेकिन अब इस सीरीज में आगे क्या नतीजा निकलेगा। क्या भारत को सीरीज का विजेता घोषित किया जाएगा? या सीरीज 2-2 बराबर रहेंगी?

    गौरतलब है कि भारतीय टीम में कोरोना के मामले सामने आने के बाद कई भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया, जिसके बाद इस मैच BCCI और ECB ने चर्चा कर रद्द करने का फैसला लिया। अब यह पांचवें मैच को बाद में आयोजित किया जाएगा। इस बात की जानकारी BCCI ने दी।

    BCCI ने अपने बयान में कहा, “BCCI और ECB के बीच मजबूत रिश्तों को देखते हुए, बीसीसीआई ने रद्द हुए टेस्ट मैच को रिशेड्यूल करने के लिए ईसीबी को ऑफर दिया है। दोनों ही बोर्ड इस टेस्ट मैच को आयोजित करने के लिए विंडो की तलाश करेंगे।”

    ECB ने एक बयान जारी करते हुए मैच रद्द होने की जानकारी दी। साथ ही कहा कि, भारतीय कैंप में कोरोना के मामले और बढ़ने के डर से भारत ने अपनी टीम उतारने से मना कर दिया है। हम इस खबर के लिए अपने फैंस और पार्टनर्स से माफी मांगते हैं। इससे कई लोगों को काफी असुविधा और निराश होगी। 

    इससे पहले ECB अपने बयान में कहा था कि BCCI के साथ चल रही बातचीत के बाद, ईसीबी पुष्टि करता है कि, “एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में आज से शुरू होने वाले इंग्लैंड और भारत के पुरुषों के बीच पांचवें टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है। कोरोना मामलों की संख्या में और वृद्धि की आशंका की वजह से भारत एक टीम को मैदान में उतारने में असमर्थ है और इसमें में उसे हारा हुआ माना जाएगा।”

    पता हो कि गुरुवार को टीम इंडिया के जूनियर फिजियो योगेश परमार कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। जिसके बाद शाम का प्रैक्टिस सत्र भी रद्द कर दिया गया था। हालांकि, सभी भारतीय खिलाड़ियों की आरटी-पीसीआर टेस्ट की गई, जहां सभी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। वहीं यह माना जा रहा था कि पांचवां टेस्ट अपने तय कार्यक्रम के हिसाब से ही खेला जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

    इससे पहले भारतीय खेमे में टीम के हेड कोच रवि शास्त्री कोरोना संक्रमित आए गए थे। इस समय शास्त्री, फील्डिंग कोच आर श्रीधर, बॉलिंग कोच भारत अरुण और फिजियो नितिन पटेल लंदन में आइसोलेशन में हैं।