‘अहमदाबाद टीम’ से ग्रहण छंटा, BCCI ने जारी की LOI, इस धुरंधर के हाथ होगी कप्तानी की कमान

    Loading

    -विनय कुमार

    आईपीएल के नए सीजन IPL 2022 की तैयारी ज़ोर पकड़ चुकी है। अब सबकी निगाहें आईपीएल के मेगा ऑक्शन पर टिकी है। फिलहाल, ब्रेकिंग न्यूज़ तो या है कि पिछले कई दिनों से आईपीएल की नई टीम ‘अहमदाबाद टीम’ (Ahmedabad IPL Franchise Team) के फ्रेंचाइजी ‘CVC Capital’ को लेटर ऑफ इंटेंट (Letter of Intent LOI) जारी कर दिया है। यानी, जिन मामलों को लेकर उसकी राहों में रोड़े देखे जा रहे थे, सब हट गए हैं।

    गौरतलब है कि, CVC Capitals के खिलाफ लगाए गए गंभीर आरोपों के बाद BCCI ने इस कंपनी की जांच के लिए एक विशेष कमेटी का गठन गिया था। अटकलें लगाई जा रही थी, कि सीवीसी कैपिटल्स के रिश्ते एक बेटिंग कंपनी से हैं। IPL के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी (Lalit Modi IPL) ने इसे लेकर BCCI को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया था।

    सूत्र बताते हैं कि, अब पूरी जांच करने के बाद BCCI ने CVC Capitals को ‘लेटर ऑफ इंटेट’ जारी कर दिया गया है। यानी, अब यह साफ़ हो गया है कि आईपीएल की नई टीम ‘अहमदाबाद फ्रेंचाइजी’ (Ahmedabad IPL Franchise Team) को क्लीन चिट दे दी गई है।

    गौरतलब है कि, आईपीएल के नए सीजन, जिसमें 10 टीम हिस्सा लेने जा रही हैं, के महत्वपूर्ण काम इसी वजह से अटकी पड़ी थी। लेकिन अब सारी बाधाएं खत्म हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, अब IPL 2022 में हिस्सा ले रही अहमदाबाद टीम के मैनेजमेंट ने अपनी टीम के सीनियर स्टाफ मेंबर्स की नियुक्ति कर दी है। इस निर्णय की ऑफिशल घोषणा सिर्फ बाकी है। इस नई टीम के डायरेक्टर 51 टेस्ट मैच खेल चुके विक्रम सोलंकी (Vikram Solanki) होंगी।

    ताज़ा ख़बर यह भी है कि, अहमदाबाद टीम के मेंटर टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन (Garry Kirsten) होंगे। और, टीम के हेड कोच होंगे आशीष नेहरा (Ashish Nehra)। सूत्र बताते हैं, कि ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) में से कोई एक इस टीम की कप्तानी की कमान संभालेंगा।

    भारत और साउथ अफ्रीका में खिताबी मुक़ाबला, क्या विराटसेना रच पाएगी इतिहास, जानिए समीकरण कैसे जीतेगी टीम इंडिया

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (South Africa vs India Test Series, 2021-2022) 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम और खिताबी मुकाबले में मंगलवार, 11 जनवरी से 15 जनवरी के बीच तगड़ी भिड़ंत देखी जाएगी। लेकिन, मंगलवार से आरंभ हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका भी हर हाल में सीरीज जीतने के हौसले के साथ मैदान में ताल ठोकेगी।

    गौरतलब है कि, भारतीय टीम के धांसू कप्तान विराय कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) पीठ में जकड़न की वजह से दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। दूसरा टेस्ट मैच  जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान (India vs South Africa Johannesburg Test Match, 2022) में खेला गया था, जिसमें साउथ अफ्रीका ने भारत को बड़ी आसानी से हराया था और सीरीज में 1-1 से बराबरी पर है। अगर न्यूलैंड्स के मैदान पर ट्रेनिंग सेशन से मिले संकेतों पर गौर करें, तो कप्तान विराट कोहली के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में खेलने की पूरी संभावना है।

    गौरतलब है कि भारत के धांसू जपता विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) अपने टेस्ट करियर का 99वां मैच अपनी बेटी के पहले जन्मदिन के मौके पर खेलेंगे। ज़ाहिर है, इस अवसर पर कप्तान चाहेंगे कि उनकी टीम इस मैच को हार हाल में जीते और साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी की जमीन पर हराकर नया इतिहास रचे। वो यकीनन चाहेंगे कि करीब 3 साल से जी उनके बल्ले से सेंचुरी नहीं निकली है, इस मुकाबले में एक बेहतरीन शतक निकले।

    अगर विराट कोहली की कप्तानी में भारत साउथ अफ्रीका में सीरीज जीत जाता है, तो बीते 3 दशक में पहली टेस्ट सीरीज जीतकर भारत एक नया कीर्तिमान अपने नाम करेगा, और विराट कोहली एक ऐसे कप्तान बन जाएंगे, जिनके सिर पर एक ऐसा ताज होगा, जिसकी सालों से प्रतीक्षा हो रही है। इस खिताबी मुकाबले में कप्तान चाहेंगे कि उनका हर बल्लेबाज बेहतरीन खेले और पहले बल्लेबाजी मिलने पर भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 300 से ज्यादा रन बनाए।

    इस बात में दम है कि अगर किसी टीम में एक ऐसा खिलाड़ी हो, जिसकी मौजूदगी समूची टीम में हौसला और जोश भर दे, तो यकीनन वो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं। उनकी मौजूदगी से टीम को मनोवैज्ञानिक फायदा जरूर मिलेगा।  वह बैटिंग कर रहे हों या फील्डिंग, मैदान पर एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली की मौजूदगी ही विपक्षी टीम की धड़कनें बढ़ा देती है। इसमें कोई दो राय नहीं कि कप्तान विराट कोहली उनकी मौजूदगी अगर मैदान पर है, तो बेशक, विरोधी टीम अपनी रणनीति बदलने पर मजबूर हो जाती है।

    भले ही उनके बल्ले से बीते करीब 3 साल से कोई जानदार सेंचुरी नहीं निकली है, लेकिन बीते दो साल में बल्लेबाजी पर गौर किया जाए तो चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के विपरीत  जब विराट कोहली क्रीज पर रहते हैं, तो उनकी बल्लेबाजी में विश्वास साफ नजर आता है। जोहानिसबर्ग में भारत के दो संघर्षपूर्ण मैच की दूसरी पारी में नाबाद 40 रन बनाने के बावजूद, लगता है तीसरे मैच में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को आराम दिया जा सकता है। क्योंकि, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) मैदान पर उतरेंगे।

    क्रिकेटपंडितों की सलाह है कि कप्तान विराट कोहली को आफ ड्राइव शॉट नहीं खेलना चाहिए। या फिर, 2004 में खेले सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) से सबक लेंगे, जिन्होंने बीते कुछ मैचों में लगातार आउट होने के बाद, इस मैच में अपना सिग्नेचर शॉट एक भी नहीं खेला था और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (Australia vs India Test Match, 2003) सिडनी के मैदान में ब्रेट ली (Brett Lee) एंड टीम कंपनी के खिलाफ ऐतिहासिक डबल सेंचुरी ठोकी थी।