Ben Stokes

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर  बेन स्टोक्स (Ben Stokes all rounder England) को गुरुवार 9 दिसंबर को ब्रिस्बेन के गाबा के मैदान में एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच (Ashes Series ENG vs AUS 2021) के दौरान घुटने एम इन गंभीर इंजरी (Knee Injury) आ गई।

    इस मैच में गुरुवार के दिन के खेल के 29वें ओवर के दौरान उन्हें चोट लगी, जब फील्डिंग करते हुए बाउंड्री की तरफ तेजी से बढ़ रही एक गेंद का पीछा करते हुए वे भागे थे। खबरों के मुताबिक, फिलहाल इंग्लैंड क्रिकेट टीम की मेडिकल स्टाफ उनकी चोट की गंभीरता का  आकलन करेगी। इस इंजरी की वजह से इंग्लैंड की टीम मुश्किल में पड़ती नजर आ रही है।

    ‘ESPNcricinfo’ के मुताबिक, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बोलिंग कोच जॉन लुईस (John Lewis) ने कहा, “जाहिर है बेन (Ben Stokes) आज मैदान पर घायल हो गए। इसलिए दिन के आखिर में पूरी गति से गेंदबाजी नहीं कर सके। हमारे डॉक्टर रात भर उनकी चोट पर नजर रखेंगे और देखेंगे कि उनकी स्थिति कैसी है।”

    अब मैच के तीसरे दिन, यानी शुक्रवार, 10 दिसंबर को ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि इंग्लैंड के सूरमा खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) मैदान पर उतरते हैं या नहीं। गौरतब है कि बेन स्टोक्स ने  मैच के दूसरे दिन गाबा के मैदान पर सिर्फ 9 ओवर की गेंदबाजी की और 50 रन दिए। उन्होंने इस इस मैच में कई नो बॉल दी। ऑस्ट्रेलिया के ‘Channel 7’ के मुताबिक, उन्होंने बोलिंग के दौरान कुल 14 बार लाइन क्रॉस किया, पर सिर्फ़ दो बार ही ‘नो बॉल’ दी गई।

    टीम की तैयारियों को लेकर जॉन लुईस (John Lewis) ने कहा कि टीम एक बार फिर से वापसी करेगी और एशेज (ASHES SERIES 2021-22) के तीसरे दिन प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार होगी। उन्होंने कहा, ”हमारी तैयारी की पिछले सेशन में बड़ी भूमिका थी। यह वह फैक्टर है, जो दोनों पक्षों के लिए बराबर है। हमारी टीम हार मानने वाली नहीं है। हम कल फिर से सामना करेंगे।”

    एशेज सीरीज (Ashes Series) मैच की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रैविस हेड (Travis Head) 112 और डेविड वॉर्नर (Dawid Warner) ने 94 रनों की बेहतफीन पारी खेली। इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से  ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की पहली पारी से 196 रन की बढ़त बना ली है। दूसरे दी का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 343 रन था। ट्रैविस हेड 112 रन के निजी स्कोर पर नॉट आउट हैं और उनके साथ पिच की दूसरी छोर पर मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) 10 रन पर खेल रहे हैं।