cricketer
Pic: Twitter

    Loading

    विनय कुमार

    बीते गुरूवार, 2 मई से इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच (ENG vs NZ Lords Test Match, 2022) लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच का पहला दिन था। यह मैच अपने पहले दिन को लेकर कई मामलों में इतिहास का अनोखा पन्ना बन गया। यहां की पिच बल्लेबाजों को पहले दिन पानी पिला गई। इसपर कोई बल्लेबाज़ ज्यादा टिक नहीं पाया। न्यूज़ीलैंड नेब्रोस जीता और पहले बैटिंग ली। आइए जानें इस टेस्ट के पहले दिन क्या 5 बातें गैर करने वाली रहीं :

    पहले ही दिन गिरे 17 विकेट

    पहले बैटिंग करने मैदान में उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम के विकेट्स जब गिरने शुरू हुए तो ऐसा लगा कि इंग्लैंड के घटक गेंदबाजों के सामने उसके बल्लेबाज़ धराशाई हो गए। लेकिन, न्यूजीलैंड की टीम के पहली पारी में ऑल आउट होने के बाद इंग्लैंड बल्लेबाजी के लिए उतरी। सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी 59 रनों तक तो साथ चले लेकिन उसके बाद न्यूजीलैंड के बोलर्स का जलवा नज़र आया और दिन का खेल खत्म होते होते इंग्लैंड के 7 खिलाड़ी पवेलियन लौटाए जा चुके थे और न्यूज़ीलैंड के स्कोर से इंग्लैंड 16 रन पीछे है। आज मैच के दूसरे दिन इसके आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज बैटिंग करने उतरेंगे। 

    मैच बीच में क्यों रोका गया

    लॉर्ड्स के मैदान में ENG vs NZ Lords Test Match, 2022 मैच में दुनिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) को श्रद्धांजलि दी गई।। पहले कमेंट्री बॉक्स को शेन वॉर्न का नाम दिया गया। इसके बाद 23 ओवर का खेल होने के बाद 23 सेकंड के लिए मैच स्थगित किया गया। शेन वॉर्न को श्रद्धांजलि दी गई।

    इंग्लैंड ने उतारा मैदान पर नया गेंदबाज

    लॉर्ड्स के मैदान पर आरंभ हुए इस टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के एक नए खिलाड़ी मैटी पोट्स (Matty Potts) ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा। मैटी पोट्स तेज़ गेंदबाज हैं। उनके डेब्यूएक का पहला दिन जानदार रहा। उन्होंने 9.2 ओवर की बोलिंग में 13 रन देकर 4 विकेट चटकाए और 4 मेडन ओवर भी किए। गौरतलब है कि इससे पहले मैटी पोट्स इंग्लैंड की U-19 Cricket Team में भी खेल चुके हैं।

    इंग्लैंड के अंतिम 8 रन में गिरे 5 विकेट

    हालांकि, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत की थी और उस जोड़ी ने 59 रनों की साझेदारी भी निभाई। लेकिन, यह जोड़ी टूट गई। उसके बाद पारी संभल नहीं पाई। पहले दिन का खेल खत्म होते होते न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के 7 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता नपवा दिया। 5 विकेट तो सिर्फ अंतिम 8 रनों में गिर गए।

    बेन स्टोक्स बने टेस्ट टीम के नए मुखिया

    इस मैच में इंग्लैंड की तरफ से टीम के नए कप्तान मैदान में उतरे। बेन स्टोक्स (Ben Stokes Captain Team England NZ vs ENG Lords Test Match, 2022) कप्तानी की तारीफ भी हो रही है। बतौर कप्तान जो रूट (Joe Root) के लगातार निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बेन स्टोक्स को टीम की कमान सौंपी गई। एशेज सीरीज (Ashes Series 2021-22) में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कप्तान बदलने का निर्णय लिया गया।